Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशराष्ट्रीयस्वास्थ्य

देश में लगातार बढ़ रहा डेंगू का कहर, दिल्ली, यूपी और पंजाब में मिले इतने मरीज़

 

देश में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हर रोज़ डेंगू के नए मामले सामने आ रहे हैं। देश के कई राज्य जैसे हरियाणा, पंजाब, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर इसकी चपेट में हैं। यूपी, दिल्ली, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में हालात और भी बुरे हैं। आइये जानते हैं इन राज्यों का हाल।

दिल्ली

राजधानी में पिछले हफ्ते यहां 1,171 मामले सामने आए। कुल मिलाकर इस साल दिल्ली में अब तक 2,078 केस सामने आ चुके हैं। सितंबर और अक्टूबर के महीने में भारी बारिश की वजह से जगह-जगह पानी भरा, जिससे डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारी तेजी से फैली। मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है। जिन घरों में मच्छरों के पनपने की मौजूदगी पाई गई, वहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब तक 270 लोगों को लीगल नोटिस भेजा गया है और 76 चालानी कार्रवाई की गई है।

यूपी

उत्तर प्रदेश में डेंगू के अब तक 23 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्री जयप्रताप सिंह ने बताया कि फैलने से रोकने के लिए एक्शन लिया गया है। सबसे ज्यादा के फिरोजाबाद, लखनऊ, झांसी, गाजियाबाद और प्रयागराज में मिले हैं। इस साल डेंगू के सबसे ज्यादा 23,065 मामले सामने आ चुके हैं वहीं अब तक 8 मरीजों की मौत हो चुकी है। सरकार का दावा है कि टेस्टिंग, ट्रैकिंग और इलाज के मॉडल पर काम किया जा रहा है और जगह-जगह सफाई और छिड़काव किया जा रहा है। सरकार ने दावा किया है कि राज्य में डेंगू मरीजों के लिए बेड की कोई कमी नहीं है। डेंगू के मामलों में कमी आ रही है और नवंबर तक आखिर तक बीमारी के नियंत्रण में आने की संभावना है।

पंजाब

पंजाब में डेंगू के अब तक 18,266 मामले सामने आ चुके हैं और 60 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले साल 2017 में 15,398 मामले सामने आए थे।
मोहाली, अमृतसर, बठिंडा, होशियारपुर, पठानकोट, मुक्तर और लुधियाना सबसे प्रभावित जिले हैं, जहां डेंगू रिकॉर्ड तोड़ रहा है। मोहाली में सबसे ज्यादा 3,162 मामले सामने आए हैं और 32 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य अधिकारियों का दावा है कि इस बार 15 लाख घरों की जांच की गई और इनमें से 35
हजार घरों में एडीज इजिप्टी मच्छर के लार्वा पाए गए है। एक्सपर्ट ने डेंगू के बढ़ते मामलों के पीछे लगातार हो रही बारिश को जिम्मेदार ठहराया है क्योंकि
इससे पानी जमा होता है और मच्छर पनपते हैं। डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच पैरासिटामोल की गोलियों की कमी पड़ गई है।

राजस्थान

राजस्थान में भी डेंगू अपना कहर दिखा रहा है। यहां अब तक 13 हजार से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं और मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ रहा है। राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल सवाई मान सिंह अस्पताल में ही इस साल डेंगू से 58 मरीजों की मौत हो चुकी है। डॉक्टरों के अनुसार, डेंगू का DANV-2 टाइप तबाही मचा रहा है।

जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में भी 1,175 से ज्यादा मामले सामने आहाल के ह चुके हैं। वहीं 4 मरीजों की मौत भी हुई है। सबसे ज्यादा मामले जम्मू डिविजन में सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू मरीजों के लिए अस्पतालों में स्पेशल वार्ड बनाए हैं। अधिकारियों का कहनाहै कि बेड की कमी नहीं है और घबराने की जरूरत नहीं है। डेंगू के मामलों को नियंत्रित करने में स्थानीय अधिकारियों की मदद के लिए दिल्ली से भी एक टीम जम्मू-कश्मीर के दौरे पर है।

उत्तराखंड : छठ पूजा पर 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित

उत्तराखंड : आज मनाया गया 21वां स्थापना दिवस, सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दी बड़ी सौगात

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close