Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

बालों की चिपचिपाहट दूर करने के लिए आज़माएं ये घरेलू उपाय, रहेंगे हेल्दी

 

अक्सर लोगों की स्कैल्प बहुत ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करती है जिसके कारण बालों में चिपचिपाहट आ जाती है। शैंपू के बाद भी बालों से अतिरिक्त तेल खत्म नहीं हो पाता है। वहीं बहुत ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल करने से भी बाल ड्राई होने का खतरा रहता है और बाल टूटने लगते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कुछ घरेलू उपायों जिनकी मदद से बाल धोकर सिर का चिपचिपाहट खत्म कर सकते हैं और बालों को हेल्दी बना सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

बाल धोने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद होती है। यह स्कैल्प से अतिरिक्त तेल हटाकर उसका पीएच बैलेंस भी सुधारने में मदद करती है। मुल्तानी मिट्टी से बाल धोने के लिए जरूरतानुसार मुल्तानी मिट्टी लेकर पानी के साथ गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर अच्छी तरह लगाएं और फिर 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस घरेलू उपाय का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।

Multani Mitti for Hair Care: चेहरे पर ही नहीं बालों में भी जान डाल देगी मुल्‍तानी  मिट्टी, ऐसे बनाएं हेयर पैक - Navbharat Times

सेब का सिरका

सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड भी सिर की त्वचा का पीएच बैलेंस सुधारता है। बाल धोने के लिए सेब का सिरका इस्तेमाल करने के लिए तीन चम्मच सेब का सिरका लेकर उसे एक कप पानी में मिलाएं और शैंपू से बाल धोने के बाद इस मिक्सचर को बालों की जड़ों में लगाएं। इसके 30 मिनट बाद साफ पानी से सिर को अच्छी तरह धो लें।

सिरका के इस्तेमाल से सफेद बालों को करें काला, सिरका के फायदे

पुदीना

पुदीना पेट के साथ ऑयली हेयर के लिए भी फायदेमंद होता है। आप पुदीने की लगभग 20 ताजा पत्तियां लेकर दो गिलास पानी के साथ 20 मिनट तक उबालें। इस पानी में अपना रेगुलर शैंपू मिलाएं और इससे बाल धोएं।

बालों की इन समस्याओं के लिए फायदेमंद है पुदीने का तेल | Hari Bhoomi

कंडीशनर

ऑयली हेयर से चिपचिपाहट हटाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करना ना भूलें। क्योंकि इससे बालों में नमी बनी रहती है और स्कैल्प में ऑयल का प्रॉडक्शन कंट्रोल होता है।

बालों के लिए 18 सबसे अच्छे कंडीशनर - Best Hair Conditioners Names in Hindi

कोरोना को देखते हुए दूसरे प्रदेशों से यूपी आ रहे हर व्यक्ति की जांच जरूर की जाए: सीएम योगी

अयोध्या में बनेगा रिकार्ड, एक साथ 12 लाख दीयों से जगमग होगी रामनगरी

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close