Main Slideउत्तराखंडतकनीकीप्रदेश

उत्तराखंड में आज हुआ पहले इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ, स्पीड बढ़ने के साथ दुर्गम जगहों में भी चलेगा नेट

 

उत्तराखंड के देहरादून में आज पहले इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ किया गया। इसका शुभारंभ केंद्रीय आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने वर्चुअल तरीके से किया। इस दौरान बीजेपी विधायक उमेश शर्मा काऊ, विधायक खजानदास भी देहरादून से जुड़े। इस एक्सचेंज को देहारादून के आईटी पार्क में स्थापित किया गया है। वहीं देहरादून के सहस्रधारा रोड पर इसका औपचारिक उद्घाटन समारोह भी किया जाएगा।

डबल इंजन का फायदा

इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी व सांसद अनिल बलूनी ने कहा कि ‘उत्तराखंड को डबल इंजन का फायदा मिल रहा है। राज्य का चरों ओर से विकास हो रहा है। बलूनी ने कहा कि जिस प्रकार से उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थिति है ऐसे में इंटरनेट बेहद जरूरी है। इंटरनेट की कनेक्टिविटी हमारे लिए एक वरदान है।

रेल कनेक्टिविटी पर काम कर रही

अनिल बलूनी ने कहा कि उत्तराखंड में सरकार एयर कनेक्टिविटी, रेल कनेक्टिविटी पर काम कर रही है। आने वाले वक्त में रेल कर्णप्रयाग तक पहुंचेगी। बनबसा व टनकपुर तक भी रेल कनेक्टिविटी होगी। पिछले दिनों सांसद बलूनी ने उत्तराखंड में चार इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित करने के लिए केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर से मुलाकात की थी। केंद्रीय मंत्री ने इन्हें खोलने की तब सैंद्धांतिक सहमति दी थी, जिसमें दो गढ़वाल व दो कुमाऊं मंडल में खोले जाने हैं। इनमें से एक इंटरनेट एक्सचेंज का शुभारंभ आज दून से शुरू हो गया है।

इंटरनेट एक्सचेंज के माध्यम से इंटरनेट सेवा प्रदाताओं, डाटा केंद्रों और सामग्री वितरण नेटवर्क के बीच इंटरनेट डेटा का आदान-प्रदान होता है। यह इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के साथ-साथ एक मजबूत इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्चर को स्थापित करता है।

इंटरनेट एक्सचेंज से कई लाभ होंगे

बलूनी ने बताया कि इंटरनेट एक्सचेंज से कई लाभ होंगे। इंटरनेट की गति बढ़ जाएगी। दुर्गम क्षेत्रों में भी सहज रूप से नेट की सुविधा प्राप्त होगी। ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों, वर्क फ्रॉम होम से जुड़े नौजवानों व सरकारी विभागों, गैर सरकारी संस्थानों को अपने ऑनलाइन कार्यों में सुविधा होगी।
कल मनाया जाएगा धनतेरस का त्योहार, इन मंत्रों से दें भगवान कुबेर को आहुति

अयोध्या समेत 9 रेलवे स्टेशनों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, पत्र में लिखा- लेंगे जेहादियों की मौत का बदला

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close