प्रदेश

बाढ़ और बारिश से प्रभावित किसानों को योगी सरकार ने दी बड़ी राहत, 208 करोड़ रु से अधिक की सहायता राशि जारी

लखनऊ। यूपी में बाढ़ और बारिश से प्रभावित किसानों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। सरकार ने अलीगढ़, मऊ, झांसी समेत 44 जिलों में बाढ़ व भारी बारिश से नुकसान झेल रहे किसानों को राहत देने के लिए 208 करोड़ रुपये से अधिक की सहायता राशि जारी की है। इससे प्रदेश के लगभग 6.18 लाख किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। सरकार ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए है कि प्रभावित किसानों को तुरंत सहायता पहुंचाने का काम करें।

पिछले दिनों बाढ़ व भारी बारिश से किसानों की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था। इसके बाद सरकार ने फसल नुकसान का आंकलन कर किसानों के लिए राहत सहायता जारी की। सरकार ने इससे पहले 4,77,581 किसानों को कुल 1,59,28,97,496 रुपये किए थे। शुक्रवार को सर्वेक्षण के बाद चिन्हित शेष 1,39,863 किसानों को कृषि निवेश अनुदान के वितरण के लिए रू. 48,20,57,668 जारी किया गए हैं।

सितंबर और अक्टूबर की शुरुआत में हुई मूसलाधार बारिश और बाढ़ से करीब 44 जनपदों के किसानों की फसल को काफी नुकसान हुआ था । इसके बाद मुख्‍यमंत्री ने पीडि़त किसानों को तुरंत राहत पहुंचाने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे। सरकार ने 6 लाख से अधिक किसानों को मुआवजा देने का काम किया है। यह मुआवजा राशि जिला कोषागार से सीधे किसानों के बैंक खाते (डीबीटी) में ट्रांसफर की जा रही है। सरकार राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) से किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है।

पूर्वांचल में हुआ था सबसे अधिक किसानों को नुकसान

मुख्‍यमंत्री के निर्देश के बाद बाढ़ प्रभावित जिलों में नुकसान के आकलन की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। प्रदेश में बाढ़ और भारी बारिश के कारण फसल के नुकसान के आकलन के लिए सर्वेक्षण के आदेश दिए थे। बाढ़ से पूर्वांचल जिले के किसान सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे । सीएम योगी ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए खुद बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर स्थिति का जायजा भी लिया था।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close