Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

तनाव, चिंता, और डिप्रेशन से मुक्त होने को अपनाएं ये योगासन

 

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी और ख़राब लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में काफी तनाव है। अब कम उम्र में ही लोग तनाव, चिंता और डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। ये समस्याएं ना सिर्फ हमें मानसिक तौर पर परेशान करती हैं बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य पर भी काफी असर डालती हैं। आज हम आपको बताएँगे कुछ ऐसे योगआसन जिनसे आपकी मानसिक एवं शारीरिक समस्याएं दूर हो जायेंगी।

योग का नियमित अभ्यासकाफी फायदेमंद होता है। नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से तनाव-अवसाद को कम करने के साथ मानसिक शांति भी मिलती है। यह करने में काफी लाभदायक होता है।

प्राणायाम

मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं को दूर करने में श्वास पर नियंत्रण वाले प्राणायाम के अभ्यास काफी कारगर होते हैं। इसका अभ्यास शरीर में ऑक्सीजन के संचार को बढ़ाने के साथ ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में मदद करते हैं। जिससे तनाव-अवसाद की गंभीरता को कम किया जा सकता है।

Control of breath can be found with Ujjayi Pranayama - Haryana Kurukshetra  Health News

 

मेडिटेशन

मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं को कम करने के लिए ध्यान मुद्रा या मेडिटेशन का अभ्यास करना फायदेमंद होता है। मन से नकारात्मक विचारों को खत्म करने के साथ सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने में लाभदायक होता है। शुरुआत में ध्यान लगाना कठिन हो सकता है लेकिन समय के साथ इसकी अवधि को बढ़ाया जा सकता है।

meditation benefits to your body and brain janiye dhyan lagane ke fayde  samp | Meditation Benefits: मेडिटेशन करने से शरीर और दिमाग को कौन-से फायदे  मिलते हैं? | Hindi News, सेहत

बालासन

बालासन करने के लिए घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं और हाथों को जितना हो सके, आगे की तरफ खींचे। ये आसन करने में बहुत आसान और फायदेमंद है।

बालासन योगासन की विधि, लाभ - Balasana Yoga

 

हिमाचल प्रदेश के दिग्गज कांग्रेस नेता जीएस बाली का निधन, लंबे समय से थे बीमार

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close