Main Slideतकनीकी

सावधान! दिवाली ऑफर आपको पड़ सकता है महंगा, हो सकते हैं धोखाधड़ी के शिकार; जानें

नई दिल्ली: दीपावली का त्योहार आ गया है और इस अवसर पर लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। भीड़भाड़ से बचने और बड़ी छूट पाने के चक्कर में लोग ऑनलाइन शॉपिंग को बहुत प्रमुखता दे रहे हैं। लोगों के इस मूड को भांपते हुए बड़ी-बड़ी कंपनियां भी अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के ऑफर दे रही हैं। कहीं एक सामान की खरीद पर 80-90 फीसदी तक की छूट या ऑफर दिया जा रहे हैं तो कहीं महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स सामान खरीदने के लिए शून्य ब्याज दर पर कर्ज देने का ऑफर दिया जा रहा है। लेकिन ऐसे किसी भी बंपर ऑफर पर क्लिक करते समय ग्राहकों को बेहद सावधान रहना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि बिलकुल असली जैसा दिखने वाला ऑफर कोई फिशिंग लिंक हो और इस पर क्लिक करते ही आपके बैंक खाते से मेहनत की कमाई गायब हो जाए।

दरअसल, अब ग्राहकों को लूटने के लिए धोखेबाजों ने ऐसे-ऐसे नए-नये तरीके इस्तेमाल करने शुरू कर दिए हैं, जिनसे असली-नकली की पहचान करना भी मुश्किल हो गया है। कई बार फर्जीवाड़ा करने के लिए असली कंपनी के रूप-रंग और डिजाइन की हूबहू वेबसाइट भी बना दी जाती है। इन पर क्लिक करते ही आपकी सारी गोपनीय जानकारी धोखेबाजों तक पहुंच जाती है। ऐसे में किसी भी ऑफर पर क्लिक करने से पहले बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।

यदि ग्राहक थोड़ा सा सावधान रहें तो ऐसे किसी फर्जीवाड़े से बचा जा सकता है। ऑनलाइन सर्च करते समय किसी कंपनी की वेबसाइट पर तभी क्लिक करना चाहिए, जब इसकी वेबसाइट https:// के साथ खुल रही हो। सभी आधिकारिक कंपनियां इसी डोमेन एक्सटेंशन का इस्तेमाल करती हैं और इस पर फर्जीवाड़े की संभावना काफी कम होती है।

किसी भी कंपनी का कोई ऑफर भारी छूट या बेहद सस्ते दामों पर देने का वादा किया जा रहा है तो इसको कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट की अवश्य जांच कर लें। कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट ज्यादातर मामले में ब्लू टिक वाले यानी वैरिफाइड होते हैं। इन पर दी गई जानकारी आधिकारिक होती है। फर्जी कंपनियों के लिए इस ब्लू टिक को पाना आसान नहीं होता, लिहाजा इस पर भरोसा किया जा सकता है।

इसके बाद भी यदि कुछ शंका हो तो समय निकालकर कंपनी के आसपास की शाखा या शोरूम पर जाकर ऑनलाइन बाज़ार के लिए दिए जा रहे ऑफर्स की जानकारी अवश्य लें। इससे ऑनलाइन और ऑफलाइन बाजार के दामों में आ रहे अंतर और फायदे के बारे में आपको बेहतर जानकारी भी मिल जायेगी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close