Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेश

यूपी में महंगाई की मार, सब्जियों का दाम छू रहा आसमान

लखनऊ: त्यौहारों का सीजन शुरू हो चुका है। लेकिन इसके साथ ही सब्जियों की कीमत में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा रही है। पिछले 15 दिनों में सब्जियों के दाम तकरीबन 2 गुना तक बढ़ गए हैं, जिसकी वजह से लोगों के किचन का बजट प्रभावित हो रहा है और लोग त्राहिमाम कर रहे हैं। एक तरफ प्याज के बढ़े हुए दाम लोगों को रुला रहे हैं। वहीं, टमाटर, परवल, भिंडी, टिंडा, बोरा, नेनुआ, बैंगन, शिमला मिर्च और गोभी जैसी सब्जियों की कीमत भी लोगों की बजट के बाहर होती जा रही हैं।

सब्जियों के बढ़ते दाम से पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी अछूता नहीं है। वाराणसी के विशेश्वरगंज सब्जी मंडी में खरीदारी करने आए लोग महंगाई को कोसते नजर आए। लोगों का कहना था कि पहले थोड़े पैसे लाने पर आने पर थैला भर करके सब्जी ले जाया करते थे और आज ज्यादा पैसे लाने पर भी सब्जी पूरी नहीं पड़ रही है। पिछले15 दिनों में सब्जियों का भाव डेढ़ गुना से दो गुना तक हो चुका है। टमाटर-प्याज ने सबसे ज्यादा परेशान किया है। तो महिलाओं ने भी घर का बजट बिगड़ने की बात बताई। वहीं, हीं एक सब्जी विक्रेता ने बताया कि चाहे सब्जी हो या कुछ और सामान महंगाई पेट्रो पदार्थों के बढ़ते दामों की वजह से है। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से सब्जी की ढुलाई महंगी हो गई है। इसका असर फुटकर और थोक बाजार पर पड़ रहा है और तो और ग्राहक से भी रोज तकझक हो रहा है।

मेरठ में लगातार सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. पिछले एक सप्ताह से लगातार सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी हो रही है। हालांकि टमाटर के रेट तो स्थिर हैं लेकिन और सब्जियों के रेट लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बात टमाटर की करें तो टमाटर के रेट 60 रुपए प्रति
किलो के आसपास है। जोकि एक सप्ताह से लगभग स्थिर हैं लेकिन और दूसरी सब्जियों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। जैसे गोभी, तोरी, भिंडी के रेट में बढ़ोतरी हो रही है। जो तोरी पिछले सप्ताह 20 रुपये किलो थी, वह अब 40 और 50 रुपये किलो बिक रही है। गोभी 10 दिन पहले 30 से 40 रुपये किलो थी अब वह 60 रुपये किलो बिक रही है। भिंडी पहले 30 रुपये किलो थी वह 40 रुपये किलो के आसपास बिक रही है। इस बारे में मंडी के दुकानदार से बात की तो उसका कहना है कि बताया जा रहा है कि बारिश की वजह से लगातार दाम बढ़ रहे हैं।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close