Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पीजिये सौंफ की चाय, जानिए तरीके और फायदे

पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पीजिये सौंफ की चाय, जानिए तरीके और फायदे

सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है। सौंफ सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

फायदे

इसके अलावा यह पाचन और कब्ज की समस्याओं में भी काफी अच्छा माना जाता है। बदलते जीवनशैली में अकसर हम अपने खानपान को लेकर लापरवाही कर देते हैं। ऐसे में ख़राब पाचन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसके लिए सौंफ की चाय काफी कारगर हो सकती है। आइये जानते हैं सौंफ की चाय बनाने के फायदे और तरीके के बारे में।

गैस और सूजन को खत्म

सौंफ की चाय पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करती है। सौंफ की चाय पीने से भी आपको गैस और सूजन को खत्म करने में मदद मिल सकती है। यह आपके पाचन तंत्र को ठीक रख सकता है।

पेट में होने वाली जलन, ए‍सीडिटी, गैस, पेट दर्द, डायरिया और महिलाओं में मासिक धर्म के समय होने वाले दर्द में भी सौंफ की चाय का सेवन फायदा पहुंचाता है। यह न केवल बेहतरीन ब्लड प्यूरीफायर यानि रक्तशोधक है, बल्कि आपके लिवर और किडनी के लिए भी फायदेमंद है। यह शरीर में वसा के जमाव को कम करती है और आपके वजन को कम करने में मददगार साबित होती है।

सौंफ के बीज

कैसे बनाएं सौंफ की चाय सौंफ की चाय बनाने के लिए दो कप पानी में, एक-दो चम्मच सौंफ के बीज उबालें। इसमें आपको चाहे तो कुछ पुदीने की पत्तियां मिला सकते हैं। इस पानी को दो-तीन मिनट तक उबालें. चाय में स्वाद के लिए थोड़ा शहद मिलाएं।

कंगाली की हालत से जूझ रहा है पाकिस्तान, वर्ल्ड बैंक ने खोली पोल

प्रियंका गाँधी ने किया बड़ा ऐलान, यूपी विधानसभा चुनाव जितने पर 12वीं पास छात्राओं को बाटेंगी स्मार्टफोन

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close