Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

कई बिमारियों से दूर रखने में आपकी मदद करता है संतरे का जूस, सूजन और तनाव को भी करता है कम

नई दिल्ली: एक नए अध्ययन ने सुझाव दिया है कि 100 प्रतिशत संतरे का रस वयस्कों में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करने की क्षमता रखता है। अध्ययन के निष्कर्ष ‘एडवांस इन न्यूट्रिशन’ पत्रिका में प्रकाशित हुए थे। हालांकि इसका दायरा सीमित है, अध्ययन से संकेत मिलता है कि 100 प्रतिशत संतरे का रस पीने से स्वस्थ और उच्च जोखिम वाले वयस्कों दोनों में, सूजन के एक अच्छी तरह से स्थापित मार्कर इंटरल्यूकिन 6 में काफी कमी आती है।

दो अतिरिक्त भड़काऊ और ऑक्सीडेटिव तनाव मार्कर भी कम हो गए थे; हालांकि, परिणाम सांख्यिकीय महत्व तक काफी नहीं पहुंचे। इस अध्ययन के निष्कर्ष, जिसे फ्लोरिडा डिपार्टमेंट ऑफ साइट्रस द्वारा अप्रतिबंधित अनुदान के माध्यम से वित्त पोषित किया गया था, पहले से प्रकाशित एफडीओसी-वित्त पोषित समीक्षा के अनुरूप है, जिसमें संतरे में पाए जाने वाले प्राथमिक बायोएक्टिव यौगिक और 100 प्रतिशत संतरे के रस में हेस्परिडिन के लाभकारी प्रभावों की सूचना दी गई थी। सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के कुछ मार्करों को कम करना।

हृदय रोग और मधुमेह सहित कुछ पुरानी बीमारियों को पैदा करने या आगे बढ़ाने में पुरानी सूजन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। “हम जानते हैं कि 100 प्रतिशत संतरे के रस में कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे विटामिन सी, साथ ही लाभकारी बायोएक्टिव यौगिक जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने की क्षमता रखते हैं,” गेल रैम्पर्सॉड, फ्लोरिडा डिपार्टमेंट ऑफ साइट्रस पंजीकृत आहार विशेषज्ञ ने कहा।

“यह समीक्षा हमें बताती है कि कुछ अध्ययनों में 100 प्रतिशत संतरे के रस के साथ लाभ मिलता है, लेकिन हमें अधिक निश्चित निष्कर्ष निकालने के लिए अधिक डेटा और बड़े अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए अध्ययनों की आवश्यकता है। यह विश्लेषण विशेष रूप से सहायक है क्योंकि हम और अन्य संतरे के रस से संबंधित भविष्य के शोध की योजना बनाते हैं, “रैम्परसौड ने कहा।

समीक्षा ने 100 प्रतिशत संतरे के रस और सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव के मार्करों से संबंधित प्रकाशित अध्ययनों की जांच की। समीक्षा थिंक हेल्दी ग्रुप और टफ्ट्स यूनिवर्सिटी और जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई थी।

विश्लेषण में तीन भाग शामिल थे। कुल 307 स्वस्थ वयस्कों और ३२७ वयस्कों के साथ २१ अध्ययनों की गुणात्मक स्कोपिंग समीक्षा; 16 अध्ययनों के एक उपसमुच्चय की एक व्यवस्थित समीक्षा जिसने शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से संबंधित छह सबसे अधिक सूचित बायोमार्कर को मापा; और 10 अध्ययन जिनमें मेटा-विश्लेषण करने के लिए पर्याप्त डेटा था।

शोधकर्ताओं ने अध्ययन में समग्र गुणवत्ता और संभावित पूर्वाग्रह की भी जांच की। व्यापक दायरे और व्यवस्थित समीक्षाओं से पता चला है कि, सामान्य तौर पर, 100 प्रतिशत संतरे के रस का ऑक्सीडेटिव तनाव या सूजन पर लाभकारी या शून्य (कोई प्रतिकूल) प्रभाव नहीं था।

शोधकर्ताओं ने आगाह किया कि अध्ययनों में अपेक्षाकृत कम संख्या में विषय शामिल थे, साक्ष्य की कम ताकत थी, और पूर्वाग्रह का एक मध्यम जोखिम था; इसलिए, समग्र निष्कर्षों की सावधानी से व्याख्या की जानी चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close