Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

सर्दी के मौसम में अपनाएं ये डाइट, चुटकियों में दूर हो जाएगा जोड़ों का दर्द

 

सर्दी का मौसम आते ही जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है जिससे हमें उठने, बैठने और चलने में काफी दिक्कत होती है। घुटनों के दर्द की समस्या केवल बड़े-बुजुर्गों तक ही सीमित नहीं है बल्कि अब हर उम्र के व्यक्ति में देखने को मिल रही है। घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए लोग पेनकिलर का इस्तेमाल करते हैं जो कि कुछ घंटों तक राहत पहुंचाता है। लेकिन आज हम आपको ऐसी डाइट के बारे में बतायेंगे जिनसे जोड़ों के दर्द में आपको राहत मिल सके।

हल्दी

हल्दी औषधीय गुडों से भरपूर होती है। यह एक एंटीसेप्टिक,एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एक एंटी-इंफ्लेमेटरी केमिकल है जिसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये रूमेटाइड अर्थराइटिस को कम करने में मदद करती है। ये घुटने के दर्द के कारणों में से एक है। घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आधा चम्मच पिसी हुई अदरक और हल्दी को एक कप पानी में 10 मिनट तक उबालें और छान लें। स्वादानुसार इसमें शहद डालें और इसका सेवन दिन में दो बार करें आपको दर्द से राहत मिलेगी।

ड्राई फ्रूट

हेल्दी ड्राई फ्रूट के तौर पर रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाएं आपको जॉइंट पेन की समस्या से राहत मिलेगी। भीगे हुए बादाम का सेवन करने से अर्थराइटिस के मरीजों को फायदा पहुंचता है।

अनानास

अनानास ज़ाइंट पेन से आराम दिलाने वाला फूड है जिसके सेवन से गठिया के मरीजों को फायदा होता है। अनानस में पाया जानेवाला ब्रोमेलेन नामक यौगिक दर्द को कम करता है। यह एक प्रकार का एंजाइम है जिससे प्रोटीन का विघटन होता है जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करता है।

एसेंशियल ऑयल्स

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए एसेंशियल ऑयल्स से मालिश करें आपको जोड़ों के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। कुछ अध्ययनों के अनुसार अदरक और संतरे के एसेंशियल ऑयल्स घुटने के दर्द से छुटकारा दिलाने में असरदार है। ये जोड़ों की स्टिफनेस को दूर करता है और प्रभावित हिस्से में दर्द को कम करता है।

गूगल ने लॉन्च किये कमाल के स्मार्टफोन्स पिक्सल 6 और पिक्सल 6 प्रो, शानदार फीचर्स से लैस

पत्नी के अफेयर से परेशान पति ने आहत होकर दी जान, Video में लगाए ये आरोप

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close