Main Slideअन्तर्राष्ट्रीयउत्तर प्रदेशप्रदेशराष्ट्रीय

पीएम मोदी ने दिया यूपी को एक और तोहफा, कुशीनगर में किया अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यूपी के कुशीनगर में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्घाटन किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मौजूद रहे।

श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा- ‘भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा, आस्था, प्रेरणा का केंद्र है। आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की ये सुविधा एक प्रकार से उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है। भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है।

900 से अधिक नए रूट्स को मंजूरी

पीएम मोदी ने बताया कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को मंजूरी दी जा चुकी है। इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरु भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है। देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है। ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज के लिए खोलने से जुड़ा है।

300 यात्रियों को आने-जाने की सुविधा

कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि दिल्ली से कुशीनगर के लिए सीधी फ्लाइट 26 नवंबर से शुरू होगी। उसके बाद 18 दिसंबर को कुशीनगर को मुंबई और कोलकाता से जोड़ा जाएगा। केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 260 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है। इसमें टर्मिनल 3 हजार 600 वर्ग मीटर में फैला है। नया टर्मिनल भीड़भाड़ वाले समय में 300 यात्रियों को आने-जाने की सुविधा देगा।

बता दें कि कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था। ये उत्तर प्रदेश का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close