Main Slideराष्ट्रीयस्वास्थ्य

सरकार ने 2-18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन लगाने की दी मंजूरी, जानें क्या होंगी गाइडलाइन्स

नई दिल्ली: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच बच्चों के लिए वैक्सीन का इंतजार कर रहे अभिभावकों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने देश में 2 से 18 साल के लिए कोवैक्सिन की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी गई है। सरकार की तरफ से इस वैक्सीन को लेकर जल्द ही गाइडलाइन जारी की जाएगी। बच्चों को कोवैक्सिन की दो डोज दी जाएगी।

बता दें, बच्चों पर टीकाकरण की मंजूरी से पहले कोवैक्सीन को लंबे ट्रायल से गुजरना पड़ा था। भारत बायोटेक ने 18 से कम आयु के बच्चों पर तीन चरणों में ट्रायल पूरा किया था। सितंबर में दूसरे व तीसरे चरण का ट्रायल पूरा कर लिया गया था। इसके बाद भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है।

इससे पहले जायडस कैडिला की कोरोना वैक्‍सीन ZyCoV-D को ‘इमर्जेंसी यूज’ के लिए दवा नियामक डीसीजीआई से मंजूरी दी गई थी । यह 12 साल के बच्‍चों, किशोरों और बड़ों को लगाई जा सकेगी। भारत में बनी यह दुनिया की पहली डीएनए बेस्‍ड वैक्‍सीन थी। देश में अभी कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक-वी टीके केवल 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिए जा रहे हैं। इनकी दो खुराक दी जाती हैं। जबकि इसके विपरीत जायकोव-डी तीन-खुराक वाला टीका है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close