प्रदेश

त्योहारों के समय प्रदेश में शांतिपूर्ण वातावरण बना रहे, इसके लिए सभी नियोजित प्रयास किए जाएं: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की।बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने अन्य प्रदेशों से आने वाले लोगों की समुचित जांच करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 16 फीसदी से अधिक लोग पूरी तरह टीकाकवर प्राप्त कर चुके हैं। जबकि 61 फीसदी से अधिक लोगों ने टीके की पहली डोज लगवा ली है।

मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि प्रदेश में अब तक 11.50 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 2.42 करोड़ से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली है।अतिवृष्टि के कारण धान व गन्ना सहित जिस भी कृषि उपज का नुकसान हुआ है, यूपी सरकार सबकी क्षतिपूर्ति करेगी। हर प्रभावित किसान को पूरा मुआवजा दिया जाएगा। राजस्व और कृषि विभाग द्वारा नुकसान के आकलन का काम यथाशीघ्र पूरा किया जाए। खाद्य तेलों और दाल के मूल्य में अचानक तेजी देखी जा रही है। भारत सरकार द्वारा इस संबंध में स्टॉक लिमिट भी तय की गई है। जमाखोरों के खिलाफ छापेमारी कर सख्त कार्रवाई की जाए। मूल्य नियंत्रित रहे, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं।

सीएम योगी ने कहा कि दुर्गा पूजा कमेटियों, धर्माचार्यों, किसान संगठनों, सिविल सोसायटी के साथ संपर्क-संवाद बनाया जाए। सभी का सहयोग लेकर पर्व-त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से संपादित कराया जाए। अराजक/उपद्रवी तत्वों पर सतत नजर रखी जाए। उनके साथ पूरी कठोरता की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि त्योहारों का समय प्रारंभ हो चुका है। प्रदेश में शांतिपूर्ण वातावरण बना रहे, इसके लिए सभी नियोजित प्रयास किए जाएं। जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान से लेकर प्रशासन के सभी अंग सतर्क और सावधान रहें। किसानों को सुगमतापूर्वक DAP खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। प्रत्येक जिले में मांग-आपूर्ति के बीच संतुलन बनाए रखें। DAP के अभाव की स्थिति बनाने वालों के साथ कठोरता से निपटा जाए।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close