राष्ट्रीय

कोयले की बढ़ती कमी को देखते हुए अमित शाह ने ऊर्जा मंत्री से की चर्चा, कहा- आपूर्ति के लिए सभी सार्थक कदम उठाए जाएं

कोयले की कमी की खबरों के बीच देश में कोयले की स्थिति पर चर्चा करने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को बिजली मंत्री आरके सिंह और कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक के बैठक में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी), बिजली और कोयला मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद थे। भारत के कोयले से चलने वाले 135 बिजली संयंत्रों में से आधे से अधिक, जो कुल बिजली की आपूर्ति लगभग 70 प्रतिशत है, के पास तीन दिनों से भी कम समय का ईंधन भंडार बचा है।

महामारी को नियंत्रित करने के कारण हुई किल्लत

बता दें कि विश्व भर में ऊर्जा की किल्लत हो रही है। इसका कारण है की महामारी को नियंत्रित करने के लिए कोयले की मूल्य वृद्धि और मांग और आपूर्ति बढ़ गई थी। इस महीने की 8 अक्टूबर को 3,900 एमयू की बिजली की खपत हुई, जो की अब तक (1 से 9 अक्टूबर तक) सबसे ज्यादा थी। ये लोगों के बीच चिंता का कारण भी बनी।

शनिवार को टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (डीडीएल) ,जो उत्तर और उत्तर पश्चिमी दिल्ली में संचालित है, ने सन्देश दिया कि, ‘उत्तर भर में उत्पादन संयंत्रों में सीमित कोयले की उपलब्धता के कारण, दोपहर 2-6 बजे के बीच बिजली आपूर्ति परिदृश्य गंभीर स्तर पर है। कृपया बिजली का उपयोग विवेकपूर्ण तरीके से करें। एक जिम्मेदार नागरिक बनें। असुविधा के लिए खेद है- टाटा पावर-डीडीएल।’

Vivo ने लॉन्च किया सबसे पतला Smartphone Vivo Y20T, कम कीमत में हैं कमाल के फीचर्स

दुल्हन सी सजीं मलाइका अरोड़ा ने चुराया फैंस का दिल, विडिओ देख लोग हुए दीवाने

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close