Main Slideतकनीकीव्यापार

अगर आप के पास भी है पुराना एंड्राइड फ़ोन, तो बेचने से पहले जान लें इस्तेमाल

नई दिल्ली: आज के दौर में बाजार ने लोगों की लाइफस्टाइल को बदल के रख दिया है। भागती दौड़ती इस तेज जिंदगी में हमें अप टू डेट रहना काफी जरूरी है। हाथ में जब तक मोबाइल फोन न हो, तब तक अप टू डेट रहने की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। इसी कड़ी में रोजाना मार्केट में कई नए फोन्स लॉन्च हो रहे हैं, जो अपने पिछले वर्जन से काफी ज्यादा अच्छे और बेहतर हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग साल दो साल अपने पुराने फोन को चलाने के बाद नए फोन्स को खरीद रहे हैं। कई बार ये देखने को मिलता है कि नए फोन्स को लेते वक्त या तो लोग अपने पुराने फोन को बेच देते हैं या फिर उसे घर में ही पड़ा रहने के लिए छोड़ देते हैं। हालांकि पुराने फोन्स के भी कई फायदे हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा।

क्या आपको पता है कि आप अपने पर्सनल कंप्यूटर को अपने फोन की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में एक खास तरह का रिमोट एप इंस्टाल करना होगा। उसके बाद आप अपने फोन की मदद से अपने कंप्यूटर को एक्सेस कर सकते हैं। आप अपने पुराने एंड्रॉयड मोबाइल की सहायता से वायरलेस कीबोर्ड, माउस, पीसी या स्क्रीन मिररिंग जैसी एक्टिविटी भी कर सकते हैं।

अगर आपके पुराने फोन में इंफ्रारेड ब्लास्टर वाला फीचर है, तो आप उसकी मदद से घर के टीवी, एयर कंडीशनर, म्यूजिक सिस्टम आदि को कंट्रोल कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

आप अपने पुराने एंड्रॉयड मोबाइल का उपयोग कार के डिशकैम के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पुराने फोन को कार में माउंट करना पड़ेगा। माउंट करने से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पुराने फोन के कैमरे की क्वालिटी खराब नहीं हुई हो।

आप अपने पुराने फोन का किचन टेलीविजन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप खाना बनाते वक्त अपने पुराने फोन पर कई टेलीविजन शो को ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके अलावा कई सारी रेसिपी को बनाने की विधि के बारे में भी सीख सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close