प्रदेश

वायरल संबंधी बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए जाएं: सीएम योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास में कोविड-19 प्रबंधन हेतु गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री योगी ने मच्छरों से बचाव, साफ-सफाई रखने, संक्रामक रोग से बचाव के तरीकों के प्रति लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि कोविड से बचाव के लिए प्रदेश में टीकाकरण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। उत्तर प्रदेश 10 करोड़+ वैक्सीन की डोज लगाने वाला पहला राज्य है। 55 फीसदी से अधिक लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है।

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि आज प्रदेश के 32 जनपदों में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। प्रदेश में औसतन प्रतिदिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहे हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम हो गई है और रिकवरी दर 98.8 फीसदी है।प्रदेश में अब तक 7,77,98,860 सैंपल की कोविड जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 11 नए मरीजों की पुष्टि हुई, इसी अवधि में 12 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। अब तक 16,86,706 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि विगत 24 घंटे में हुई 2,17,730 कोविड सैंपल की टेस्टिंग में 67 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 08 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 176 रह गई है।

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि अस्पतालों में अतिरिक्त बेड, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाइयां, जांच उपकरण आदि की व्यवस्था की गई है। आवश्यकतानुसार इसमें और बढ़ोतरी की जाए। वायरल संबंधी बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए जाएं। बुखार, दस्त, डायरिया आदि की दवाइयां वितरित की जाएं। सर्विलांस को और बेहतर किया जाए। 17 अक्टूबर से 16 नवंबर की अवधि में प्रदेशव्यापी संचारी रोग नियंत्रण अभियान संचालित किया जाए। मच्छरों से बचाव, साफ-सफाई रखने, संक्रामक रोग से बचाव के तरीकों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए। बाढ़, अतिवृष्टि से हुई कृषि फसलों की क्षति का आकलन कराया जाए। जिस भी किसान की फसल का नुकसान हुआ हो, नियमानुसार उसकी क्षतिपूर्ति कराई जाए। राजस्व व कृषि विभाग परस्पर समन्वय के साथ शीर्ष प्राथमिकता देते हुए इस कार्य को पूर्ण करें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close