प्रदेश

हमारा प्रयास है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को इस वर्ष नवंबर के अंत तक राष्ट्र को समर्पित कर दें: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जिसने 09 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज अपने नागरिकों को दी है। डब्लूएचओ और नीति आयोग ने माना है कि सिंगल डोज से भी नागरिक को ‘सुरक्षा कवच’ प्राप्त हो जाता है। हमारे लिए एक-एक जीवन कीमती है। हमारी उन सभी परिवारों के प्रति संवेदना है, जिन्होंने अपने किसी परिजन को कोरोना महामारी के दौरान खोया है। वर्तमान यूपी सरकार 19 सितंबर को अपने कार्यकाल के साढ़े 04 वर्ष पूरा करेगी। हम 05 एक्सप्रेस-वे पर काम कर रहे हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी अक्टूबर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे देश को समर्पित करेंगे। देश के सबसे लम्बे गंगा एक्सप्रेस-वे का शुभारंभ भी शीघ्र करेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को इस वर्ष नवंबर के अंत तक राष्ट्र को समर्पित कर दें। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे पर भी प्रक्रिया तेजी से बढ़ रही है। हमारा प्रयास है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को इस वर्ष नवंबर के अंत तक राष्ट्र को समर्पित कर दें। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे पर भी प्रक्रिया तेजी से बढ़ रही है। आज बुंदेलखंड को हम लोगों ने एक्सप्रेस-वे के साथ जोड़ा है। हम बुंदेलखंड के ललितपुर व चित्रकूट में एयरपोर्ट दे रहे हैं। बुंदेलखंड के झांसी व चित्रकूट में डिफेंस कॉरिडोर के दो नोड दिए गए हैं। आज प्रदेश के 04 शहर मेट्रो से जुड़े हैं। हमारा प्रयास है कि 30 नवंबर तक आगरा व कानपुर में मेट्रो को पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम से जोड़ दें। गोरखपुर व वाराणसी में मेट्रो के लिए DPR बनाकर भेज दी गई है।

प्रदेश में बेरोजगारी दर 17% से घटकर 4% पर आ गई है। प्रदेश की अर्थव्यवस्था छठवें स्थान से दूसरे स्थान पर आ गई है। इसका मतलब प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है।साढ़े 04 वर्षों में 4.50 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरियां दी गई हैं। फरवरी, 2018 में प्रदेश में पहला इन्वेस्टर्स समिट हुआ था। इससे अब तक ₹03 लाख करोड़ से अधिक के निवेश के प्रस्ताव आ चुके हैं। हमने प्रदेश में नौकरी व रोजगार की संभावनाओं को आगे बढ़ाया है:ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में उत्तर प्रदेश 14वें स्थान पर था, आज नंबर-2 पर है। प्रदेश में निवेश के लिए हमने सिंगल विंडो सिस्टम बनाया है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close