Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान से आधी रात को भागे अमेरिकी सैनिक, तालिबानी प्रवक्ता ने ट्वीट कर जाहिर की ख़ुशी

नई दिल्ली: अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों को 31 अगस्त तक काबुल छोड़ वापस अमेरिका लौट जाने की चेतावनी दी थी। जिसके बाद काबुल एयरपोर्ट से सोमवार की देर रात अमेर‍िकी सैनिकों की वापसी के बाद तालिबानी आतंकियों ने जमकर जश्‍न मनाया। वहीं कतर में तालिबान के प्रवक्‍ता सुहैल शाहीन ने कहा कि अब हमारा देश पूरी तरह से आजाद है और देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई।

सुहैल शाहीन ने सोमवार देर रात को ट्वीट करके कहा, ‘आज रात 12 बजे आखिरी अमेरिकी सैनिक अफगानिस्‍तान से लौट गया। हमारे देश को पूरी आजादी मिल गई है। अल्‍लाह को धन्‍यवाद। सभी देशवासियों को दिली धन्‍यवाद।’ इसी के साथ ही अब पंजशीर घाटी को छोड़कर पूरे अफगानिस्‍तान पर तालिबान का पूरा नियंत्रण हो गया है।

तालिबानी जहां देशभर में जश्‍न मना रहे हैं, वहीं राजधानी काबुल की सड़कों पर सन्‍नाटा पसरा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान के लिए यह एक ऐतिहासिक जीत है। तालिबान ने हमेशा से ही अफगानिस्‍तान में विदेशी सेनाओं के खिलाफ अपनी लड़ाई के बारे में बयान दिया है और वे इसे अपनी संप्रभुता के खिलाफ बताते रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्‍तान से चले जाने के बाद अब देश के नए शासकों को कई सवालों का जवाब देना होगा।

तालिबान को अब अफगानिस्‍तान के फिर से निर्माण का बड़ा और पेचीदा काम करना होगा। तालिबान ने ऐलान किया है कि वह एक ऐसी कार्यकारी सरकार बनाएंगे जिसमें सभी पक्षों और गुटों को शामिल किया जाएगा। इसमें अफगानिस्‍तान के अल्‍पसंख्‍यक भी शामिल होंगे। बता दें कि करीब 19 साल 8 महीने तक चली जंग के बाद अमेरिकी सैनिक अफगानिस्‍तान से लौट गए हैं। इस जंग के दौरान उन्‍हें 2461 सैनिकों से हाथ धोना पड़ा। अफगानिस्‍तान से जाते-जाते भी अमेरिका को आईएसआईएस के भीषण हमले का सामना करना पड़ा।

काबुल से आखिरी अमेरिकी विमान के उड़ने के बाद जो बाइडेन ने कहा- अब अफगानिस्तान में हमारी 20 साल की सैन्य उपस्थिति खत्म हो गई है। मैं अपने कमांडरों को धन्यवाद देना चाहता हूं कि बिना किसी और अमेरिकी की जान गंवाए उन्होंने अफगानिस्तान से खतरनाक निकासी को पूरा किया, जैसा कि 31 अगस्त सुबह की डेडलाइन निर्धारित की गई थी।

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close