प्रदेश

उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनने की ओर अग्रसर: सीएम योगी

लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज लखनऊ में 1710 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस मौके पर बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि माननीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के कर-कमलों से ₹1,710 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास होने पर आप सभी लखनऊवासियों को हृदय से बधाई। आदरणीय रक्षा मंत्री जी का मैं हृदय से स्वागत व अभिनंदन करता हूं। विकास की इन परियोजनाओं के माध्यम से ही आमजन के जीवन में व्यापक परिवर्तन लाया जा सकता है व उनके जीवन को एक नई दिशा दी जा सकती है। यूपी सरकार इस दिशा में हर संभव उपाय के साथ प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि आज उत्तर प्रदेश, देश में व्यावसायिक सुगमता यानि ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में दूसरे स्थान पर है। कोरोना काल में ₹5,000 करोड़ की सैमसंग डिस्प्ले यूनिट प्रदेश में स्थापित हुई। अब वहां उत्पादन भी प्रारम्भ हो चुका है। उत्तर भारत के सबसे बड़े डाटा सेंटर के लिए भी उत्तर प्रदेश का ही चयन हुआ है। इसमें निजी क्षेत्र से तमाम निवेश प्रदेश में आ रहे हैं। कोरोना कालखंड में प्रदेश में ₹66,000 करोड़ से अधिक का निवेश हुआ।

उन्होंने कहा कि आज के इस डिजिटल युग में डाटा का अपना महत्व होता है। इस महत्व को ध्यान में रखते हुए आज प्रदेश में कई डाटा सेंटर स्थापित हो रहे हैं। आने वाला समय उत्तर प्रदेश का है। प्रदेश, 01 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनने की ओर अग्रसर है। उत्तर प्रदेश, देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था बनकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्प को आगे बढ़ाएगा। हमारी सभी स्टेट कनेक्टिविटी फोर-लेन की होगी। देश के अंदर एक्सप्रेस-वे का ऐसा जाल बिछेगा जो उत्तर प्रदेश की इकॉनमी की बैकबोन बनेगा।जिससे प्रदेश, देश की नंबर एक इकॉनमी बनकर प्रधानमंत्री जी के संकल्प को आगे बढ़ाएगा।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आज हर फील्ड में विकास की नई संभावनाओं को आगे लेकर बढ़ रहा है। यह आने वाले उत्तर प्रदेश की उस तस्वीर को प्रस्तुत करता है, जो यहां के नौजवानों को सम्मानजनक ढंग व स्वाभिमान के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा:

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close