Main Slideप्रदेश

किसान का उत्थान यूपी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए प्रदेश में अब तक 5.84 करोड़ से अधिक नागरिकों ने सिंगल डोज प्राप्त कर ली है। यह देश के किसी भी राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है। मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन की संख्या का आंकड़ा 6.52 करोड़ के पार हो चुका है। विगत दिवस 9,76,703 वैक्सीन की डोज लगाई गई हैं।

सीएम योगी ने किसानों को लेकर बोलते हुए कहा कि अन्नदाता किसानों ने कोरोना महामारी का डटकर मुकाबला किया है। अन्न का उत्पादन बढ़ा है। किसान गन्ना भेजता रहा, चीनी मिलें चलती रहीं। यह किसानों की जीवटता का स्पष्ट प्रमाण है। प्रदेश के सभी अन्नदाता किसानों का हृदय से अभिनंदन करता हूं। किसान अन्नदाता हैं और समाज के भाग्य विधाता भी हैं। किसान सर्दी, गर्मी, बरसात और महामारी में भी अपनी मेहनत से अन्न उत्पन्न कर सभी का पेट भरने का कार्य करता है। इसीलिए ‘किसान उत्थान’ यूपी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में यूपी सरकार ‘सुगम किसानी, आत्मनिर्भर किसान, खुशहाल अन्नदाता’ की संकल्पना को मू​र्त रूप देने हेतु पूर्ण रूप से कटिबद्ध है। आय दोगुना करने का लक्ष्य, फसल बीमा योजना, गरीब किसानों का बैंक खाता खुलवाने जैसी विभिन्न योजनाएं इसी की कड़ी हैं। उत्तर प्रदेश में वर्ष 2010 से 2017 तक का गन्ना मूल्य बकाया था। पिछले साढ़े 4 वर्ष में यूपी सरकार ने ₹1,42,000 करोड़ गन्ना मूल्य का भुगतान किया है। वर्तमान सीजन का भी 82 फीसदी से अधिक मूल्य का भुगतान हो चुका है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close