प्रदेश

प्रदेश में ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ से 1.47 करोड़ परिवार लाभान्वित हुए हैं: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने ‘ट्रेस, टेस्ट एवं ट्रीट’ की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आज जनपद अलीगढ़, औरैया, बदायूं, देवरिया, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, कानपुर देहात, महोबा, मीरजापुर, संतकबीरनगर और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

उन्होंने कहा कि बीते 24 घंटे में हुई 01 लाख 56 हजार 524 सैम्पल की टेस्टिंग में 58 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 17 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 352 है। मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि अब तक 07 करोड़ 08 लाख 85 हजार 900 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 28 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 34 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों के निदान के लिए सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं।स्वच्छता, सैनिटाइजेशन की कार्यवाही और बेहतर ढंग से हो।

सीएम योगी ने कहा कि जनपद मथुरा के विकासखंड फरह के अंतर्गत एक ग्राम में कई लोगों के बीमार होने की सूचना मिली है। फिरोजाबाद के नगरीय क्षेत्र से भी ऐसी ही सूचना प्राप्त हुई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दोनों जनपदों में तत्काल एक-एक टीम भेजकर मरीजों की जांच कराई जाए:प्रदेश में मा. राष्ट्रपति जी के प्रस्तावित कार्यक्रमों को देखते हुए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। राष्ट्रपति जी का कार्यक्रम लखनऊ के अलावा गोरखपुर और अयोध्या में भी है। राष्ट्रपति भवन की मंशा के अनुरूप सभी प्रबंध किए जाएं।

उन्होंने कहा कि बाढ़/अतिवृष्टि की स्थिति पर सतत नजर रखी जाए। नदियों के जलस्तर की लगातार मॉनिटरिंग की जाए। प्रभावित जिलों में NDRFHQ, SDRF तथा आपदा प्रबंधन टीमें हर समय सक्रिय रहें। प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद तत्काल उपलब्ध कराई जाए। ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के प्रथम चरण के तहत देश के 08 करोड़ से अधिक परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस प्रदान की जा चुकी है। प्रदेश में योजना से 1.47 करोड़ परिवार लाभान्वित हुए हैं। यह संख्या पूरे देश में सर्वाधिक है।

सीएम ने कहा कि 25 अगस्त, 2021 को ‘प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के द्वितीय चरण के अन्तर्गत लाभार्थियों को निःशुल्क LPG कनेक्शन वितरित करेंगे। मुख्यमंत्री जी इस अवसर पर विभिन्न जनपदों के लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे। कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से सम्पन्न होगा।25 अगस्त, 2021 को प्रयागराज कुम्भ-2019 पर केन्द्रित पुस्तक ‘प्रयागराज कुम्भ’ का वर्चुअल माध्यम से विमोचन करेंगे। पुस्तक का प्रकाशन @िक्स्सर द्वारा किया गया है। इसमें प्रयागराज कुम्भ-2019 के विविध आयामों का वर्णन है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close