Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

बारिश के मौसम में होने वाले फंगल इन्फेक्शन से ऐसे करें अपना बचाव

नई दिल्ली: बारिश का मौसम आते ही मन तरोताज़ा हो जाता है, लेकिन यह मौसम अपने साथ कई प्रकार की बीमारियां भी लाता है। इस मौसम में हवा में नमी, और गीलापन मौजूद होता है जो कि संक्रमण को आमंत्रित करता है और लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं। बारिश के मौसम में सीलन और गंदगी बढ़ जाती है। लेकिन इस दौरान जो लोगों को बीमार बनाता है वो है फंगल इन्फेक्शन जिसमें एथलीट्स फुट, दाद-खाज, फंगल नेल इंफेक्शन और छाले शामिल हैं। बारिश के मौसम में फंगल इन्फेक्शन न हो इसके लिए कई सावधानियां बरतनी चाहिए।

इस मौसम में जो सबसे साधारण है वो है खुजली। इसमें त्वचा लाल हो जाती है या फिर खुजली वाली जगह पर छाले पड़ जाते हैं। इसके अलावा जलन और डंक लगने जैसा महसूस होता है। वहीं आपकी स्किन भी जगह-जगह से निकलने लगती है। यही नहीं कई बार पस वाली फुंसियां भी हो जाती हैं। इसलिए इस मौसम में बीमारी से बचने के लिए ठंडे या गीले कपड़े पहनने से बचना चाहिए। बारिश में भीगने के बाद शरीर को तुरंत सुखाना चाहिए। वहीं साफ व सूखे कपड़े ही पहनना चाहिए। अपने हाथ पैरों को साफ रखना चाहिए और गीले मोजे या फुटवेयर पहनने से बचना चाहिए। यदि आपके आस-पास कोई व्यक्ति संक्रमित है तो उसका तौलिया, कंघा, कपड़े आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा प्रभावित जगह पर डॉक्टर की सलाह से किसी क्रीम या लोशन का प्रयोग करना चाहिए। अगर पैरों में दिक्कत हो तो जूते पहनने से बचना चाहिए। वहीं रोज नहाकर अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close