Main Slideखेल

हेडिंग्ले में खेलेगा भारत अपना चौथा टेस्ट, इस ग्राउंड पर 54 साल से इंग्लैंड है हराने में नाकामयाब

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट 25 अगस्त से हेडिंग्ले में खेला जाना है। टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट जीतकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था। विराट कोहली की टीम हेडिंग्ले के रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी। टीम 54 साल से यहां नहीं हारी है। टीम इंडिया यदि तीसरा टेस्ट जीत लेती है, तो टीम सीरीज नहीं हारेगी। 2018 में इंग्लैंड में खेली गई 5 मैचों की सीरीज में भारत को 1-4 से बड़ी शिकस्त मिली थी।

हेडिंग्ल की बात करें तो टीम इंडिया ने अब तक यहां कुल 6 टेस्ट खेले हैं. टीम ने 2 टेस्ट जीते हैं, जबकि 3 में उसे हार मिली है। एक ड्रॉ रहा है। लेकिन टीम इंडिया ने यहां खेले अंतिम दोनों टेस्ट जीते हैं और 1967 के बाद कोई टेस्ट नहीं गंवाया है। 1986 में खेले गए मुकाबले में टीम ने इंग्लैंड को 279 रन से हराया था। फिर 2002 में खेले गए टेस्ट में टीम इंडिया ने पारी और 46 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी। सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम ने यह कारनामा किया था।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली सहित मौजूदा टीम का कोई भी खिलाड़ी हेडिंग्ले में अब तक टेस्ट मैच नहीं खेला है। ऐसे में तीसरा टेस्ट मैच सभी खिलाड़ियों के लिए चुनौती भरा रहने वाला है। टीम इंडिया नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में भी जीत के नजदीक थी। लेकिन बारिश के कारण अंतिम दिन का खेल नहीं हाे सका था। विराट कोहली एक टेस्ट और जीतते ही इंग्लैंड में सबसे अधिक टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान भी बन जाएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close