प्रदेश

उत्तर प्रदेश शीघ्र ही 06 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने वाला प्रथम राज्य होगा: नवनीत सहगल

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के 3टी ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान के साथ आशिंक कोरोना कर्फ्यू तथा टीकाकरण के अभिनव प्रयोग से प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में सफलता मिली है। इस अभिनव प्रयोग में कोरोना संक्रमण में निरन्तर कमी आ रही है। प्रदेश में संक्रमण अन्य प्रदेशों की तुलना में न्यूनतम स्तर पर है। उन्होंने बताया कि 3टी के कारण ही 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 3,10,783 से घटकर 419 हो गये है तथा 30 अप्रैल के प्रतिदिन कोविड केस 38 हजार से घटकर 17 हो गये है। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं जा रही हैं, जबकि 24 घंटे में मात्र 17 संक्रमण के नये केस आये है। प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आज एक वृहद टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है, जिससे 06 करोड़ के लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाये। उत्तर प्रदेश शीघ्र ही 06 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने वाला प्रथम राज्य होगा। प्रदेश में अब तक 92 लाख से अधिक लोगों को कोविड टीकाकरण के दोनों डोज दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सर्विलांस के माध्यम से सरकारी मशीनरी द्वारा उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक लगभग 17.24 करोड़ से अधिक लोगों से उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली गई है।

श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा 19 अगस्त को प्रदेश में ओलम्पिक विजेता खिलाड़ियों एवं चौथे स्थान पर रहने वाली महिला हॉकी टीम व गोल्फ टीम के खिलाड़ियों को सम्मानित किया जायेगा। युवाओं में शिक्षा, स्वालम्बन, कौशल विकास उद्यमिता एवं खेलों के माध्यम से उनके विकास की पूरी योजनाओं को लेकर एक मिशन लांच किया जायेगा। इस मिशन को प्रदेश में तेजी से चलाया जायेगा। श्री सहगल ने बताया कि आज से प्रदेश में कक्षा-8 से ऊपर की सभी कक्षायें भौतिक रूप से पठन-पाठन का कार्य प्रारम्भ हो गया है। मुख्यमंत्री जी ने सभी छात्र-छात्राओं का अभिनन्दन किया है और साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए भी कहा है। उन्होंने कहा कि शहरों में जहां-जहां भी पेयजल की आपूर्ति पाइप लाइनों के माध्यम से की जा रही है उसकी निरन्तर जांच की जा रही है। किसी भी जगह पानी से संबंधित बीमारी न फैले इसका ध्यान रखा जा रहा है और जहां कहीं भी इस प्रकार की घटनाएं हुयी है वहां उनका त्वरित निस्तारण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के 09 जनपदों में बन रहे मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण किया जा चुका है। उनके लोकार्पण की त्वरित कार्यवाही की जायेंगी।

श्री सहगल ने बताया कि महिला सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन को समर्पित मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत 21 अगस्त से हो रही है। राजधानी लखनऊ में आयोजित मुख्य समारोह की तर्ज पर सभी जिलों में भव्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। स्वाधीनता के अमृत महोत्सव वर्ष को दृष्टिगत रखते हुए इस विशेष अवसर पर कोविड काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला चिकित्सकों, स्वास्थ्यकर्मियों, महिला स्वयं सहायता समूहों, महिला स्वयंसेवी संगठनों, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण आदि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया जायेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close