Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान का कब्ज़ा, राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भागे

नई दिल्ली: अफ़ग़ानिस्तान और तालिबान के बीच महीनों से चल रहे युद्ध की स्थिति काफी गंभीर हो चुकी है। एक तरफ जहाँ तालिबान ने अफ़ग़ानिस्तान की सत्ता अपने हांथ में ले ली है, वहीं अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ़ गनी ने तालिबान के आगे घुटने तक दिए हैं। यही नहीं तालिबान के काबुल में प्रवेश करते ही राष्ट्रपति अशरफ गनी रविवार को देश छोड़कर भाग गए।

बता दें कि तालिबान ने रविवार को काबुल में घुसकर राष्ट्रपति भवन पर कब्ज़ा कर लिया था। सिर्फ तीन दिन में तालिबान ने कंधार से काबुल तक कब्ज़ा कर लिया साथ ही 15 अगस्त को तालिबान ने काबुल के साथ-साथ जलालाबाद को भी अपने कब्ज़े में ले लिया। 14 अगस्त को मजार-ए-शरीफ कब्जे में आया तो 13 अगस्त को कंधार। बता दें कि तालिबान के आतंक से अफ़ग़ानिस्तान के लोगों में काफी दहशत है। लोग काफी डरे हुए हैं। लोग अपना घर छोड़कर दूसरे देश जा रहे है। वहीं काबुल एयरपोर्ट पर उन्हें फ्लाइट के लिए भी क़ाफी संघर्ष करना पड़ रहा है।

बता दें कि भारत ने अफ़ग़ानिस्तान में फंसे अपने 120 नागरिकों की मदद करते हुए उन्हें बाहर निकाला है। इसके अलावा जितने भी भारतीय ,अभी भी वहां फंसे हुए हैं , उन्हें भी लाने की कोशिश की जा रही है। वहीं अमेरिका ने भी अपने नागरिकों की मदद के लिए एयरपोर्ट पर छह हज़ार सैनिक तैनात किये हैं , ताकि वो अफ़ग़ानिस्तान से सुरक्षित से आ सके।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close