प्रदेश

सीएम योगी का अधिकारियों को निर्देश, कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज समय पर मिलना सुनिश्चित कराया जाए

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक में प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को और बेहतर करने हेतु ‘ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट’ की नीति के अनुरूप प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विगत 24 घंटे में हुई 2,39,909 कोविड सैंपल की टेस्टिंग में 59 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 16 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 505 रह गई है।

मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि आज जनपद अलीगढ़, अमेठी, चित्रकूट, एटा, फिरोजाबाद, गोंडा, हाथरस, कासगंज, पीलीभीत, प्रतापगढ़, शामली और सोनभद्र में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। इसी अवधि में 63 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। प्रदेश में अब तक 16,85,555 व्यक्ति कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। अब तक 6,81,37,752 कोविड सैंपल की जांच की जा चुकी है। विगत 24 घंटे में हुई ट्रेस्टिंग में 27 नए मरीजों की पुष्टि हुई है।

सीएम योगी ने कहा कि प्रत्येक स्थान पर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जाए। कहीं भी अनावश्यक भीड़-भाड़ न हो। पुलिस पेट्रोलिंग सतत जारी रहे। नवीन व्यवस्था के संबंध में समुचित दिशा-निर्देश प्रस्तुत किए जाएं। मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि प्रदेश में अब तक 5.50 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। प्रदेश एक मात्र राज्य है, जहां अब तक सर्वाधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। प्रदेश में 4.64 करोड़ से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है।

उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज समय पर मिलना सुनिश्चित कराया जाए। शनिवार का दिन सेकेंड डोज के लिए आरक्षित रखें। विदेशी नागरिकों व असहाय/निराश्रितजनों के टीकाकरण के लिए भी समुचित व्यवस्था की जाए। 18 वर्ष से अधिक के विद्यार्थियों का टीकाकरण विश्वविद्यालय/स्कूल/कॉलेज परिसर में ही शिविर लगाकर कराया जाए।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close