Main Slideराष्ट्रीय

पीएम मोदी ने लांच की उज्जवला योजना 2.0, मुफ्त मिलेगा एलपीजी कनेक्शन

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में एलपीजी कनेक्शन सौंपकर उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ किया। इस बार कनेक्शन के साथ-साथ मुफ्त भरा हुआ सिंलेडर भी प्रदान किया जाएगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन से पहले अमृतसर, देहरादून, इम्फाल, उत्तरी गोवा और गोरखपुर में एक-एक महिला लाभार्थी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत भी की। कार्यक्रम के दौरान उज्ज्वला योजना और विश्व बॉयोफ्यूल दिवस पर शार्ट फिल्म भी दिखाई गई।

योजना के शुभारंभ के बाद प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा- उज्जवला 2.0 योजना की ख़ास बात ये है कि इसमें सभी लाभार्थियों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिया जायेगा साथ ही पहला रिफिल और हॉटप्लेट भी मुफ्त दिया जाएगा। इसके लिए प्रवासियों को राशन कार्ड या कोई पता प्रमाण जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

बता दें की प्रधानमंत्री उज्जवला योजना [PMUY] के पहले चरण की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने 01 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में की थी। उस समय पांच करोड़ बीपीएल परिवारों की महिला सदस्यों को एलपीजी कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया था। पीएमओ के अनुसार 2018 में PMUY योजना के अंतर्गत दलित, आदिवासी, चाय बागान, अति पिछड़ा वर्ग सहित विभिन्न श्रेणियों की महिलाओं को शामिल किया गया था जिसमें आठ करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का नया लक्ष्य तय किया गया था।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close