Main Slideजीवनशैली

जब कुछ अलग खाने का मन हो तो बनाएं आलू का स्वादिष्ट रायता, जानिए रेसिपी

नई दिल्ली: भोजन के साथ रायता बहुत लोगों को पसंद होता है। खासकर बूंदी का रायता, ये तो आपको लगभग हर होटल या रेस्टोरेंट में भी आसानी से मिल जाता है। वैसे तो लोग इसे घर पर भी बनाते हैं, क्योंकि इसे बनाने की विधि बेहद ही आसानी है। इसके अलावा बहुत से लोग खीरे का रायता, लौकी का रायता और गाजर का रायता भी बनाते हैं। कई लोग रायते में भुना हुआ जीरा, हींग और कभी-कभी पुदीना भी मिलाते हैं, क्योंकि ये स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं। ये सब तो खैर रायते के आम प्रकार हैं, जो आसानी से मिल जाते हैं और आपने टेस्ट किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी आलू का रायता खाया है? जी हां, आप हैरान न हों, आलू का रायता भी बनता है और लोग खाते हैं। अगर आप भी बूंदी, खीरा या लौकी के रायते से कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं, तो आलू का रायता सबसे बेस्ट है। आइए जानते हैं इस रायते को बनाने के लिए कौन-कौन सी सामग्री चाहिए और बनाने की विधि क्या है?

आलू का रायता बनाने के लिए सामग्री 
दो उबले आलू
दो कप दही
1/2 कप बूंदी
1/4 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच काला नमक
1/4 चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर
हरा धनिया
चाट मसाला (स्वादानुसार)
नमक (स्वादानुसार)

आलू का रायता बनाने की विधि 
सबसे पहले तो पैन में पानी डालकर मध्यम आंच पर उसे गर्म करने के लिए रख दें। उसके बाद पानी जब गुनगुना हो जाए तो गैस बंद कर दें और उसमें बूंदी डालकर दो मिनट तक उसे भिगोकर रख दें। फिर जो आपने सामग्री के रूप में आलू रखा है, उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें।

अब किसी बर्तन में दही लेकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें और उसमें पानी में डाली गई बूंदी मिला दें। इसके बाद उस मिश्रण में आलू, नमक और काला नमक डाल कर उसे मिक्स कर लें। फिर उसमें ऊपर से भुना हुआ जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, और चाट मसाला डालें। बस तैयार है आपका आलू का रायता। अब आप रायते में हरा धनिया डालकर उसे सर्व कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close