Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशराजनीतिस्वास्थ्य

सीएम योगी ने कोविड के सम्बन्ध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ की बैठक, कहा- टीका-कवर अति उपयोगी है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने आज लोक भवन, लखनऊ में कोविड-19 के सम्बन्ध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। मीटिंग में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रदेश में बाढ़, अतिवृष्टि की स्थिति पर सतत नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण है। आज जनपद अलीगढ़, अमेठी, बदायूं, एटा, फिरोजाबाद, हाथरस, महोबा, पीलीभीत, प्रतापगढ़ और सीतापुर में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है।

यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। प्रदेश में औसतन प्रतिदिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहे हैं। विगत 24 घंटों में हुई टेस्टिंग में 53 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 22 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 619 है।

मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग व त्वरित ट्रीटमेंट की रणनीति के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। अब तक 06 करोड़ 69 लाख 67 हजार 783 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। बीते 24 घंटे में 02 लाख 50 हजार 39 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 41 नए मरीजों की पुष्टि हुई है।

बैठक में सीएम योगी ने कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीका-कवर अति उपयोगी है। 04 करोड़ 46 लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है। सेकेंड डोज के लिए विशेष ध्यान दिया जाए, जिन लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है, उनसे संवाद कर यथाशीघ्र टीका-कवर दिया जाए। बाढ़/अतिवृष्टि की स्थिति पर सतत नजर रखी जाए। प्रभावित जनपदों की स्थिति के आकलन के लिए महेंद्र सिंह द्वारा आज ही प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण किया जाए।

सीएम योगी ने कहा कि नदियों के जलस्तर की सतत मॉनिटरिंग की जाए इटावा, औरैया सहित सभी प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ, SDRF तथा आपदा प्रबंधन टीमों को हर समय एक्टिव मोड में रखें। बाढ़/अतिवृष्टि से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों में देर न हो। प्रभावित परिवारों को हर जरूरी मदद तत्काल उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण मृतकों के आश्रित सम्बन्धी देय प्रकरणों को प्रत्येक दशा में अधिकतम एक सप्ताह के अंदर निस्तारित किया जाए। मृतक आश्रित को नौकरी दी जानी हो अथवा आर्थिक सहायता अनुमन्य हो, एक सप्ताह में इन पर निर्णय ले लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता से हितों को प्रभावित करने वाले मामलों, लोगों की शिकायतों के निस्तारण आदि बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा करते हुए एक सप्ताह के अंदर मुख्यमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए।

सीएम योगी ने कहा कि अपर मुख्य सचिव गृह एवं पुलिस महानिदेशक स्तर पर सभी सर्किल और थानों के तथा राजस्व विभाग द्वारा सभी तहसीलों की कार्यशैली की समीक्षा की जाए। केंद्र व प्रदेश सरकार के समन्वित प्रयासों से अब तक 552 में से 282 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। 15 अगस्त तक सभी प्लांट की स्थापना की कार्यवाही सम्पन्न कर ली जाए। टेक्निशियन का यथोचित प्रशिक्षण शीघ्र पूरा कराया जाए।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close