Main Slideजीवनशैली

घर पर बनाएं स्वादिष्ट पालक पत्ता चाट, जानें रेसिपी

नई दिल्ली: ये अमूमन देखा जाता है कि बच्चे हरी सब्जियों को खाने में काफी आनाकानी करते हैं। इस कारण उन्हें अच्छा पोषण नहीं मिल पाता, जिसके चलते कई मर्तबा उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है। अच्छी हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती हैं। ऐसे में बच्चों के विकास के लिए हरी सब्जियां काफी जरूरी हैं। वहीं दूसरी तरफ कई बच्चे इन हरी सब्जियों को खाने की बजाए ज्यादातर जंक फूड का सेवन करते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। इसे खाने से विभिन्न प्रकार की बीमारियां जन्म लेती हैं। अगर आपके बच्चे भी हरी सब्जियों को खाने में आनाकानी करते हैं, तो आप घर पर ही ऐसे स्नैक्स को बना सकती हैं, जिसे वो बार-बार खाने की डिमांड करेंगे। ये स्नैक्स स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इससे कई तरह के पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं पालक पत्ता चाट बनाने की रेसिपी के बारे में –

जरूरी सामग्री
पालक के पत्ते – 8 से 10

अजवाइन – 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच

हल्दी पाउडर – 1 छोटी चम्मच

नमक – स्वाद के अनुसार

फेंटा हुआ दही – आधा कप

इमली की चटनी

बारीक कटा हुआ प्याज

चाट मसाला

बारीक सेव – 2 चम्मच

अनार दाना

स्टेप 1
पालक के पत्तों को अच्छे से धोकर पोंछ लें। उसके बाद एक बर्तन में बेसन, नमक, मिर्च, हल्दी, अजवाइन और थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा बेटर को तैयार करें। ये करने के बाद पालक के हर एक पत्ते को बेटर में डुबोएं और उसे तेल में अच्छे से फ्राई करें।

स्टेप 2
उसके बाद एक अलग बर्तन लें और उस पर टिश्यू पेपर को बिछाएं। फ्राई किए हुए पत्तों को अलग निकालकर बर्तन में रखें। पत्तों का अतिरिक्त तेल टिश्यू पेपर सोख लेगा। उसके बाद पत्तों को दूसरे प्लेट पर निकाल कर रख देंं। फ्राई हो चुके पत्तों पर चाट मसाला को छिड़कें।

स्टेप 3
उसके बाद इमली की चटनी, फेंटा हुआ दही और हरी चटनी को स्वाद के अनुसार फ्राई किए हुए पत्तों पर डालें। बारीक कटे हुए प्याज, सेव और अनार दाने से उसे गार्निश करके अपने बच्चों को सर्व करें। ये रेसिपी स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहतमंद भी है। इसे खाने के बाद बच्चे आपसे बार बार इसे बनाने के डिमांड करेंगे।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close