Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान के लश्कर गाह में छिड़ी जंग, तालिबान ने सरकारी रेडियो और टेलीविज़न के प्रांतीय कार्यालय पर किया कब्ज़ा

नई दिल्ली: अफ़ग़ानिस्तान के हेलमंद प्रांत में तालिबान और अफ़ग़ान सेना के बीच लड़ाई तेज़ हो गई है। तालिबान हेलमंद प्रांत की राजधानी लश्कर गाह में दाख़िल हो चुके हैं, जहां उन्होंने सरकारी रेडियो और टेलीविज़न के प्रांतीय कार्यालय पर क़ब्ज़ा कर लिया है और 20 साल बाद यहां अपना प्रसारण शुरू कर दिया है। इसके अलावा, गवर्नर हाउस और शहर के अन्य संवेदनशील इलाकों में अफ़ग़ान सेना और तालिबान के बीच भीषण झड़पें जारी हैं।

लश्कर गाह के स्थानीय लोगों का कहना है कि शहर के जिन इलाक़ों पर तालिबान का क़ब्ज़ा है वहां सरकारी वायु सेना की तरफ से भारी बमबारी की जा रही है, जिसमे एक यूनिवर्सिटी को भी निशाना बनाया गया है। अफ़ग़ान तालिबान के मुख्य प्रवक्ता ज़बीहुल्ला मुजाहिद ने शनिवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर दावा किया था कि अफ़ग़ान सेना ने भारत सरकार की तरफ से मुहैय्या कराये गए लड़ाकू विमानों से लश्कर गाह के एक बड़े अस्पताल को निशाना बनाया है।

लश्कर गाह में मौजूद तालिबान मल्टीमीडिया आयोग के प्रमुख असद अफ़ग़ान ने मंगलवार की ताज़ा स्थिति के बारे में बताया, कि गवर्नर हाउस, सेंट्रल जेल, पुलिस, इंटेलिजेंस और सेना के प्रांतीय मुख्यालय के अलावा लश्कर गाह की सभी सरकारी इमारतों पर तालिबान ने क़ब्ज़ा कर लिया है। स्थानीय लोगों ने असद अफ़ग़ान के इस दावे की पुष्टि करते हुए बताया कि तालिबान ने इन इमारतों का घेराव किया हुआ है, जिसकी वजह से अफ़ग़ान सेना एक दूसरे की मदद के लिए नहीं पहुंच पा रही है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close