Main Slideजीवनशैली

घर पर बनाएं स्वादिष्ट शिमला मिर्च पुलाव, जानिए रेसिपी

नई दिल्ली: स्वादिष्ट भोजन हम सबको पसंद होता है। इन्हें खाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते? कभी रेस्टोरेंट से खरीद कर इनका स्वाद लेते हैं, तो कभी घर पर ही बनाकर परिवार संग इनको खाते हैं। अक्सर खाने पीने के शौकीन लोग नई नई डिशेज को लेकर कुछ ना कुछ एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं। वे कई नई रेसिपीज को बनाते हैं, जो काफी स्वादिष्ट होती हैं। इसी कड़ी में आज हम शिमला मिर्च के पुलाव को बनाने की विधि के बारे में जानेंगे।

शिमला मिर्च पुलाव को बनाने के लिए जरूरी सामग्री
-बासमती चावल – 2 कप
-शिमला मिर्च (हरी मिर्च) – 2 कप
-जीरा – 2 चम्मच
-रिफाइंड तेल – 4 चम्मच
-ब्रोकली – 1 कप
-स्वादानुसार नमक
-दालचीनी स्टिक आधा इंच
-काली मिर्च – 1 चम्मच
लहसुन – 4 कली
-लौंग – 4
-पानी – 6 कप
-काजू – 2 चम्मच
-हरी इलायची – 2
-गरम मसाला पाउडर – 1/4 छोटा चम्चम
-गार्निश करने  के लिए मसाला
-हरी प्याज – 1 मुट्ठी

पहला स्टेप 
शिमला मिर्च के पुलाव को बनाने के लिए सबसे पहले आपको बासमती चावल को धोकर उसे 20 मिनट के लिए भिगोना होगा। उसके बाद लहसुन की छिली हुई कलियां, काली मिर्च, काजू को मिक्सर में डालकर अच्छे से पीसें। मिक्स करने से पहले आप उसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते हैं।

दूसरा स्टेप
एक पैन लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालें। पानी जब गर्म होकर उबलने लगे, तो उसमें चावल को डाल दें। उसके बाद चावल में नमक, दालचीनी की छड़ी, हरी इलायची और लौंग डालें। चावल को नरम होने तक उसको अच्छे से पकाएं। चावल के पकने के बाद उसमें से अधिक पानी को बाहर निकाल कर अलग रख दें।

तीसरा स्टेप
पुलाव बनाने के लिए अब मध्यम आंच पर पैन को रखें। पैन में तेल को गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा डालें। जीरा का बीज जब चटकने लगे, तो उसमें काजू लहसुन का पेस्ट डालिए और उसे एक मिनट तक भूनें। मसाला जब भुन जाए, तो उसमें शिमला मिर्च और ब्रोकली के फूल को डालें। उन्हें 2 मिनट तक पकने दें। इस दौरान उसमें गरम मसाला पाउडर और नमक को डालिए। इन्हें डालने के बाद 2 मिनट तक पकाएं।

चौथा स्टेप  
उसके बाद सब्जियों में पके हुए चावल को डाल दें। इन सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं। मिलाने के बाद 2 से 5 मिनट तक उसे पकने के लिए छोड़ दें। पुलाव जब तैयार हो जाए, तो उसे हरे प्याज से अच्छी तरह गार्निश करें। आपका पुलाव तैयार है आप इसे किसी भी सब्जी के साथ खाकर आनंद ले सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close