Main Slideजीवनशैली

घर पर बनाएं स्वादिष्ट मटन शामी कबाब, जानिए रेसिपी

नई दिल्ली: कई ऐसी रेसिपीज होती हैं, जिन्हें देखने के बाद मुंह में पानी आ जाता है। भले ही आपका पेट कितना भी भरा हुआ हो, पर इनका स्वाद लेने से आप पीछे नहीं हटेंगे। यही तो खास बात होती है इन डिशेज की। इसी वजह से हम में से कई लोग अक्सर स्वादिष्ट भोजन को घर में बनाते हैं। इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे मटन शामी कबाब के बारे में। इसका नाम स्वादिष्ट भोजनों में शुमार होता है। अक्सर कई लोग इस खास डिश को काफी चाव के साथ खाते हैं। मटन शामी कबाब को पारंपरिक रूप से स्टार्टर डिश के तौर पर परोसा जाता है। इसे कीमा बनाया हुआ मांस और चने की दाल के पेस्ट को मिलाकर बनाया जाता है। आपको बता दें कि कबाब को एक अच्छा मसालेदार स्वाद देने के लिए इसके पेस्ट को कई भारतीय मसालों के साथ भी पकाया जाता है। इसी सिलसिले में आइए जानते हैं कि मटन शामी कबाब को कैसे बनाते हैं?

मटन शामी कबाब को तैयार करने के लिए आपको एक प्रेशर कुकर लेना होगा। उसके बाद उसमें 2 टेबल स्पून तेल को गर्म करें। गर्म हुए तेल में 1 दालचीनी, 1 जावित्री, 2 लौंग, 1 तेज पत्ता, 2 हरी मिर्च और मुट्ठी भर काली मिर्च डालें। ये सामग्री जब कुकर के भीतर चटकने लगे, उसके बाद कुकर में 500 ग्राम कीमा बनाए हुए मटन को डालें।

मटन डालने के बाद उसमें अपने स्वाद के अनुसार नमक और 2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर को डालें। डालने के बाद उनको अच्छी तरह से कुकर के भीतर मिलाएं। उसके बाद कुकर में 1/2 कप भीगी हुई चने की दाल के साथ थोड़ा पानी डालें। इसे करने के बाद कुकर का ढक्कन बंद कर दें। 2 सीटी आने तक उसे पकने दें। पकने के बाद मिक्सचर को एक प्लेट में फैला लें और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें।

अब इस मिक्सचर को पेस्ट बनाने के लिए अपने हाथों से दबाएं। मिक्सचर में 2 कटी हुई हरी मिर्च और 1 मध्यम आकार का बारीक कटा हुआ प्याज डालें। डालने के बाद उसे अच्छी तरह से मिला लें।

बने हुए इस पेस्ट को छोटे-छोटे आकार के चपटे गोलों में बनाएं। उसके बाद इनको तेल से शैलो फ्राई करें। 1 मिनट तक कबाब को हर तरफ से पकाएं जब तक वह हल्का ब्राउन ना हो जाए। पकाने के बाद कबाब को गर्मा गर्म थाली में परोसें।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close