Main Slideप्रदेश

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सीएम योगी ने शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

लखनऊ। कारगिल विजय दिवस के मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहीदों को याद किया। इस दौरान उन्होंने इ लखनऊ में कारगिल वाटिका में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि पूरा देश आज ‘कारगिल विजय दिवस’ के आयोजन को बड़े सम्मान और गौरव के साथ आयोजित कर रहा है। इस अवसर पर कारगिल युद्ध के साथ ही देश के अंदर विभिन्न युद्धों में शहीद हुए सभी जवानों के प्रति मैं विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

उन्होंने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि मुझे शहीदों के परिवारों से जुड़े हुए सम्मानित सदस्यों को यहां मंच पर सम्मान करने का अवसर प्राप्त हुआ है इसीलिए कहा गया है कि ‘सैनिक की शहादत ही कौम की जिंदगी होती है’, एक जवान जब शहीद होता है तो कौम को एक नई जिंदगी देता है, एक नई प्रेरणा प्रदान करता है। हम सब इस बात को जानते हैं कि भारत माता के महान सपूतों व वीर जवानों की सतर्कता, सजगता, मातृभूमि के लिए समर्पण और अद्भुत बलिदान के कारण ही हम सब न केवल स्वाधीनता का अनुभव करते हैं बल्कि एक सुरक्षित माहौल में चैन की नींद भी सोते हैं। देश की 134 करोड़ की आबादी आज अगर अपने आप को सुरक्षित महसूस करती है तो इन बहादुर जवानों के पुरुषार्थ का ही परिणाम है।

सीएम ने कहा कि भारत के बहादुर जवानों की सजगता का ही परिणाम है कि आज विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी भारत मजबूती के साथ अपनी सीमाओं की सुरक्षा करने और बड़े से बड़े षड्यंत्र को विफल करने में सफल है। हमारा धर्म एक है और वह धर्म है ‘राष्ट्र धर्म’। इस राष्ट्र धर्म के लिए हर एक भारतीय को प्राण-प्रण से जुट कर अपनी सेना, अर्धसैनिक बलों और सुरक्षा से जुड़े सभी जवानों के मनोबल को सदैव बनाए रखने का पूरा प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सैनिकों से जुड़ी हुई समस्याओं के समाधान के लिए प्रदेश में सैनिक कल्याण बोर्ड पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करता है। अवकाश प्राप्त होने के बाद या शहीदों के परिवारों से संवाद बनाकर उनकी समस्या का समाधान करने के लिए वे निरंतर प्रयास करते हैं। .यूपी सरकार ने विगत 04 वर्षों के दौरान कुछ निर्णय लिए, खासतौर पर प्रत्येक क्षेत्र से सेना में हर प्रकार की भर्तियों हेतु नौजवानों के लिए रास्ता खुल सके। इसके लिए प्रदेश में हर कमिश्नरी स्तर पर सैनिक स्कूल खोलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि देश में सैनिक स्कूल का शुभारंभ लखनऊ से हुआ था। लखनऊ सैनिक स्कूल की ही देन कैप्टन श्री मनोज पांडेय जी रहे हैं जिन्हें कारगिल युद्ध के दौरान बलिदान के लिए भारत के सर्वोच्च रक्षा सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। यूपी सरकार ने सैनिक स्कूल की स्थापना की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया है। प्रदेश में वर्तमान में 04 सैनिक स्कूल चल रहे हैं, हाल ही में अभी 01 नए गोरखपुर सैनिक स्कूल का शिलान्यास किया गया।हमारा प्रयास है कि हर कमिश्नरी में सैनिक स्कूल हो।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close