प्रदेश

यूपी में एक्टिव कोविड केस की संख्या महज 1,188, 55 जिलों में कोई नया मामला नहीं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोक भवन, लखनऊ में कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री योगी ने बैठक में बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से PICU/NICU की स्थापना का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 6,25,90,185 सैंपल की कोविड जांच की जा चुकी है। जनपद अलीगढ़, चित्रकूट, हाथरस, कासगंज, महोबा, शामली और श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।

सीएम योगी ने कहा कि समन्वित, समेकित और नियोजित प्रयासों से प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। प्रदेश में प्रतिदिन करीब 2.50 लाख टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.02 फीसदी तक आ गई है। विगत दिवस किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई। 55 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 20 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 1,188 है।

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में 2,18,725 सैंपल की कोविड जांच की गई, जिसमें 40 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 99 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। सीएम योगी ने कहा कि अब तक केवल मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक ICU/आइसोलेशन बेड की संख्या 6,400 से अधिक हो गई है। सभी जिलों में इस कार्य को शीर्ष प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसकी दैनिक समीक्षा की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि अब तक प्रदेश में 4.03 करोड़ से अधिक कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। 3.38 करोड़ से अधिक लोगों ने कम से कम कोविड की एक खुराक ले ली है। यह किसी एक राज्य द्वारा किया गया सर्वाधिक वैक्सीनेशन है।

सीमे ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आवश्यक खाद्य वस्तुओं के संग्रहण की अधिकतम सीमा तय कर दी गई है, फिर भी कतिपय क्षेत्रों से जमाखोरी की सूचना प्राप्त हो रही है। जमाखोरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close