प्रदेश

जनता को आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए लोक निर्माण विभाग दृढ़ संकल्पित

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने एशियन विकास बैंक सहायतित सभी 8 परियोजनाओं शीघ्र पूरा करने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। मौर्य ने बताया कि रू०2074.38 करोड़ 8 मार्गों के कराए जा रहे चौड़ीकरण/ सुदृढ़ीकरण कार्याे मे 5 पूर्ण हो गए हैं ,तीन में 90 से 97 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं और शेष कार्यों को 2 माह के अंदर अनिवार्य रूप से पूरा करा लिया जाए।

लोक निर्माण विभाग के विभागाध्यक्ष पी० के० सक्सेना ने बताया कि 424 किलोमीटर की इन परियोजनाओ मे फतेहपुर, सुल्तानपुर, अलीगढ़, बुलंदशहर ,मुजफ्फरनगर /बागपत की परियोजनाएं पूरी हो गई हैं । कुशीनगर /देवरिया की परियोजना का कार्य परियोजना कार्य 91 प्रतिशत, लखनऊ /उन्नाव की परियोजना का कार्य 96 प्रतिशत और जनपद की एटा की परियोजना का कार्य 97 प्रतिशत पूरा हो गया है। इस तरह इन सभी 8 परियोजनाओं पर अब तक रू०1839 .46 करोड़ की धनराशि व्यय जा चुकी है।

श्री सक्सेना ने बताया फतेहपुर में हुसैनगंज -हठगांव- अलीपुर मार्ग (35 किलोमीटर) पर 140.16 करोड़ ,सुल्तानपुर जनपद में
सुल्तानपुर मे हलियापुर -कूडे़भार मार्ग पर (95 किलोमीटर) 420.34 करोड़, अलीगढ़ मे नानक- दादऊ मार्ग (30 किलोमीटर) पर रू० 154.30 करोड़ ,बुलंदशहर में बुलंदशहर -अनूपशहर मार्ग पर (36 किलोमीटर) 164.11 करोड़ औरमुजफ्फरनगर /बागपत जिले में मुजफ्फरनगर -बड़ौत मार्ग पर (59 किलोमीटर) 295.06 करोड़ खर्च कर परियोजनाओं को पूर्ण किया गया है ,ठेकेदार द्वारा अनुरक्षण कार्य अभी किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कुशीनगर/ देवरिया जनपद में कप्तानगंज -हाटा -गौरी बाजार- रुद्रपुर मार्ग (84 किलोमीटर) का 91 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है और इस पर रू० 307.95 लिए व्यय किये जा चुके हैं, यह कार्य 3 महीने के अंदर पूरा करा दिया जाएगा। उन्नाव /लखनऊ के अंतर्गत मोहनलालगंज- मौरावां मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य 96 प्रतिशत पूरा पूरा करा दिया गया है और इस पर रू० 212.16 करोड़ व्यय किये जा चुके हैं, यह कार्य अक्टूबर माह में पूरा करने की समय सीमा निर्धारित की गई है।

एटा मे अलीगंज -सोरो मार्ग का कार्य)45 किलोमीटर) 97 प्रतिशत पूरा हो गया है और इस पर रु० 145.38 करोड़ की धनराशि व्यय हो चुकी है और यह कार्य अगस्त माह में पूरा होना संभावित है । इन सभी परियोजनाओं की कुल लागत 278 मिलियन यूएस डॉलर है, जिसमें ऋण की धनराशि 195 मिलियन यूएस डॉलर है। ज्ञातव्य है इस परियोजना में 70 प्रतिशत धनराशि एशियन डेवलपमेंट द्वारा तथा 30 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाती है। उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं निर्धारित समय सीमा के अंदर अवशेष कार्य अनिवार्य रूप से पूरे कराए जाएं ।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close