Main Slideउत्तर प्रदेशप्रदेशस्वास्थ्य

संक्रमण कम होने के बावजूद प्रदेश में रोज़ हो रहे ढाई लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक में अगले 10 दिन तक फोकस्ड टेस्टिंग अभियान संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रतिदिन कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है। जनपद अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, ललितपुर, महोबा, श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। जुलाई में अब तक प्रदेश की कोविड पॉजिटिविटी दर 0.04 रही है। विगत दिवस 38 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 36 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जा रहा है कि हाई पॉजिटिविटी रेट वाले कुछ राज्यों से ट्रेन, हवाई जहाज या बस आदि से समूह में उत्तर प्रदेश आ रहे लोग कोविड पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। ऐसे में हमें और सतर्कता बरतनी होगी। इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएं। प्रदेश में अब तक 06 करोड़ 18 लाख 53 हजार 252 कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं। अब अगले 10 दिन प्रदेश में फोकस्ड टेस्टिंग का विशेष अभियान संचालित किया जाए। इसमें 05 दिन ग्रामीण क्षेत्रों में और 05 दिन शहरी क्षेत्रों में टेस्टिंग की जाए। प्रदेश में वर्तमान में 1,339 एक्टिव केस हैं। 1,118 लोग होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6% है। अब तक 16 लाख 83 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। विगत 24 घंटे में 02 लाख 60 हजार 581 कोविड सैम्पल की जांच की गई और 88 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 140 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। अब तक 03 करोड़ 95 लाख 26 से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें 03 करोड़ 32 लाख 16 हजार से अधिक लोग पहली डोज प्राप्त करने वाले हैं। सीएम योगी ने कहा कि जनप्रतिनिधियों द्वारा CHC/PHC को गोद लेकर व्यवस्था सुदृढ़ करने के आह्वान का सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल रहा है। नगर निकायों में पार्षदों ने भी आगे बढ़कर स्वास्थ्य केंद्रों को गोद लिया है। ऐसे ही प्रयास से हमारा स्वास्थ्य तंत्र और बेहतर हो सकेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close