प्रदेश

यूपी देश में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला प्रदेश बन गया है: नवनीत सहगल

लखनऊ। अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के 3टी फार्मूले से संक्रमण काफी घटा है। ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट अभियान के साथ-साथ अभिनव प्रयोग करते हुए आशिंक कोरोना कर्फ्यू तथा टीकाकरण से प्रदेश में कोरोना का संक्रमण नियंत्रित करने में सफलता मिली है। आंशिक कोरोना कर्फ्यू के समय से प्रदेश में जीवन और जीविका बचाने के उद्देश्य से औद्योगिक, आर्थिक गतिविधियां, चीने मिले और गेहूॅ खरीद चालू रही। प्रदेश में संक्रमण न्यूनतम स्तर पर है। 30 अप्रैल, 2021 के एक्टिव मामले 03 लाख 10 हजार से घटकर 1700 से कम हो गये है इसी तरह प्रतिदिन आने वाले कोविड के मामले 23 अप्रैल के 38 हजार से घटकर 100 से भी कम हो गये है। 97 हजार ग्रामीण पंचायतों में 5 मई, 2021 से एक विशेष अभियान चलाकर, जिसमें 80 हजार निगरानी समितियों द्वारा घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया गया। जिनमें किसी प्रकार के संक्रमण के लक्षण होने पर टेस्ट के साथ-साथ मेडिकल किट भी बांटी गयी। सर्विलांस के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुच कर उनका हालचाल जाना है।

सहगल ने बताया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश देश में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला प्रदेश बन गया है। प्रदेश में सक्रिय मामले कम होने पर भी कोविड-19 के टेस्ट करने की संख्या घटाई नहीं गई है। उत्तर प्रदेश कोविड टेस्टिंग में भी देश में सर्वाधिक कोविड टेस्ट करने वाला प्रदेश है। मुख्यमंत्री जी द्वारा टीकाकरण एवं टेस्टिंग में देश में प्रथम स्थान आने पर स्वास्थ्य कर्मियों को हौसला आफजायी करते हुए उनका उत्साहवर्धन एवं बधाई दिया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने टीम-9 की बैठक स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये है कि टीकाकरण की गति को और बढ़ाया जाए तथा अधिक से अधिक टीकाकरण केन्द्र खोले जाए। लोगों के लिए एडवांस स्लॉट की बुकिंग की व्यवस्था की जाए। टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाए, जिससे अधिक भीड़ इक्ट्ठा न हो।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण जिन लोगों का असामयिक निधन हुआ है, उन भूमिधरों की वरासत, उनके विधिक उत्तराधिकारियों के पक्ष में खतौनी में दर्ज करने के लिए विशेष वरासत अभियान संचालित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी ने टीम-9 की बैठक निर्देश दिये है कि कोरोना के कारण निराश्रित हुईं महिलाओं एवं बच्चों की आजीविका के लिए समुचित प्रबंध किया जाए। महिला एवं बाल विकास विभाग इस संबंध में भी विस्तृत कार्ययोजना शीघ्र प्रस्तुत करे। उन्होंने बताया कि विगत दिनों केजीएमयू लखनऊ में 109 सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई गई। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक 107 सैंपल में कोविड की दूसरी लहर वाले पुराने डेल्टा वैरिएंट की पुष्टि ही हुई है, जबकि 02 सैम्पल में कप्पा वैरिएंट पाए गए। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये है कि कोरोना वायरस के गहन अध्ययन-परीक्षण के लिए प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा को लगातार बढ़ाया जाए। मुख्यमंत्री जी ने टीम-9 की बैठक निर्देश दिये है कि ब्लॉक प्रमुख निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराई जाए। किसी भी दशा में माहौल खराब करने की कोशिश स्वीकार नहीं की जायेगी।

नवनीत सहगल ने बताया कि संभावित कोविड की तीसरी लहर के तहत अस्पतालों में ऑक्सीजन उपलब्धता कोें आत्मनिर्भर बनाया जाए जिससे प्रदेश में 528 ऑक्सीजन प्लांट पर तेजी से काम किया जा रहा है जिसमें से अब तक 146 ऑक्सीजन प्लांट प्रदेश में क्रियाशल हो चुके है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के प्रति कृतसंकल्पित है। किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूॅ की रिकार्ड खरीद की गयी है जो विगत वर्ष से लगभग दोगुना हैं।

 

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close