प्रदेश

यूपी सरकार सभी 75 जिलों में न्यूनतम एक-एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए संकल्पित: सीएम योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन लखनऊ में कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री ने टीकाकरण की सुगमता के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि यह बेहतर स्थिति टीम वर्क से संभव हुई है। इन जनपद के जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन सहित सभी जनपदवासियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। संयम और जागरूकता का यह क्रम सतत बना रहे।

उन्होंने कहा कि लगातार कोशिशों से उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर नियंत्रण में है। आज श्रावस्ती, कासगंज और अलीगढ़ जनपद में एक भी संक्रमित मरीज नहीं है। यहां कोरोना संक्रमित हुए सभी मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हो चुके हैं। जनपद कासगंज, श्रावस्ती और अलीगढ़ में अगले एक सप्ताह तक यदि संक्रमण का कोई नया केस नहीं मिलता है, तो जनपदों को पुरस्कृत किया जाएगा। जिले में एग्रेसिव टेस्टिंग जारी रखी जाए। टेस्ट में कोई कमी न हो। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 98 लाख 48 हजार 583 से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। यह देश में किसी एक राज्य द्वारा की गई सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग है। कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति के बाद भी एग्रेसिव टेस्टिंग जारी रखी जाए।

मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि यूपी 06 करोड़ से अधिक कोविड टेस्ट करने वाला पहला राज्य बनने जा रहा है। सीएम योगी ने कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट की नीति हमारे कोरोना प्रबंधन का मूल है। बीते 24 घंटे में 2,59,174 सैम्पल की जांच की गई। पॉजिटिविटी दर 0.04% से कम रही। विगत दिवस 33 जिलों में एक भी नया केस नहीं मिला। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर और बेहतर होकर 98.6% हो गई है। अब तक 16 लाख 82 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि बीते 24 घंटे में प्रदेश में 112 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि 258 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। 30 अप्रैल के बाद से एक्टिव केस में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है और वर्तमान में 1,789 एक्टिव केस हैं, इसमें 1,334 लोग होम आइसोलेशन में है।

उन्होंने कहा कि विगत 24 घंटे में 07 लाख 10 हजार 958 से अधिक प्रदेशवासियों ने टीका-कवर प्राप्त किया। अब तक 03 करोड़ 52 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। टीकाकरण की सुगमता के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाए। यूपी सरकार सभी 75 जिलों में न्यूनतम एक-एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए संकल्पित है। सतत नियोजित प्रयासों से प्रदेश के 59 जनपदों में न्यूनतम एक मेडिकल कॉलेज क्रियाशील हो रहे हैं। शेष 16 जनपदों के लिए PPP मॉडल पर मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close