Main Slideजीवनशैली

मानसून के मौसम में बनाएं क्रिस्पी कॉर्न समोसा, जानिए रेसिपी

नई दिल्ली: मानसून के मौसम में कुछ चटपटा और तला-गला खाने का मन होता है। गर्मी के मौसम में तो कई सारे लोग तली हुई चीजों से परहेज करते हैं। ऐसे में यदि पकौड़े, समोसे, कचौरी का नंबर गर्मी के बाद बारिश के मौसम  में ही लगता है लेकिन यदि इनमें भी कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो कॉर्न समोसा एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इसकी ही रेसिपी बताएंगे।

सामग्री
भरावन के लिए – उबले हुए मक्का दाने- कप, मोजरेला चीज- 1 कप कद्दूकस की हुई, हरी मिर्च- 4-5 बारीक कटी हुई, नमक- स्वादानुसार, हरा धनिया- 1 बड़ा चम्मच।
समोसे के खोल के लिए – मैदा- 1 कप, नमक- छोटा चम्मच, पिघला हुआ घी- 1 बड़ा चम्मच, पानी।

ऐसे बनाएं
बोल में मैदा, नमक और घी डालकर अच्छी तरह से मसलें। अब पानी डालते हुए मुलायम आटा गूंध लें। इसे ढंककर एक तरफ रखें। भरावन बनाने के लिए सारी सामग्री मिलाएं। गूंधे हुए आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर गोल बेल लें। इस गोल रोटी को चाकू की मदद से बीच से काटकर बराबर दो हिस्सों में बांटें। एक हिस्से को मोड़कर कोन बना लें और किनारों पर पानी लगाकर चिपका लें, जैसे समोसे के लिए कोन बनाते हैं ठीक वैसा ही। अब इस कोन में भरावन का मिश्रण भरें और खुले हिस्से पर पानी लगाकर चिपका दें। इसी तरह शेष लोइयों से समोसे बना लें। इन्हें गर्म तेल में सुनहरा भूरा होने तक तल लें। तैयार समोसे हरी या लाल चटनी के साथ परोसें।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close