प्रदेशमनोरंजन

सिनेमा जगत के पुरोधा दिलीप कुमार जी का निधन फिल्म जगत की अपूरणीय क्षति है: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। बॉलीवुड के वेटरन एक्टर दिलीप कुमार का बुधवार को मुंबई को निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे और लंबे समय से बीमार चल रहे थे। दिलीप कुमार के निधन के समाचार से उत्तर प्रदेश में उनके चाहने वाले के बीच शोक की लहर दौड़ गई है। उनके निधन पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने शोक जताया है।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, भारतीय सिनेमा जगत के पुरोधा, अभिनय सम्राट, असंख्य कलाकारों के प्रेरणास्रोत श्री दिलीप कुमार जी का निधन फिल्म जगत की अपूरणीय क्षति है। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व शोकाकुल परिजनों को यह अथाह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति!

दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर 1922 में पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था। उनेक पिता पार्टीसन के बाद मुंबई आ बसे थे। जहां उन्होने हिन्दी फिल्मों में काम करना शुरू किया । दिलीप कुमार का पहले नाम यूसुफ खान था जिसे उन्होने बदलकर दिलीप कर लिया ताकि उन्हे हिंदी फिल्मों में ज्यादा पहचान और सफलता मिले। उनकी पहली फिल्म ‘ज्वार भाटा’ रही। जो 1944 में आई थी पर दिलीप को सफलता फिल्म ‘अंदाज’ से मिली। दीदार और देवदास जैसी फिल्मो में दुखद भूमिकाओं के मशहूर होने के कारण उन्हे ट्रेजिडी किंग की उपाधी मिली । 1998 में बनी फिल्म किला उनकी आखरी फिल्म थी ।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close