प्रदेश

वाराणसी में विकास कार्यों की गति और गुणवत्ता जानने के लिए ग्राउंड जीरो पर उतरे सीएम योगी

वाराणसी। वाराणसी में चौतरफ़ा विकास का ख़ाका खींच रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को विकास के कामों की गती और गुणवक्ता जानने के लिए रात में ग्राउंड जीरो पर उतरे। और विकास के पूरे हो चुके कामो को देखा साथ ही विकास के चल रहे कामों के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समीक्षा बैठक के बाद सोमवार को रात्रि में सीधे स्थलीय निरिक्षण को निकल पड़े। पांडेयपुर स्थित पं0 दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय परिसर में 18.94 करोड़ रुपए धनराशि लागत से निर्मित 50 बेड महिला चिकित्सालय (एमसीएच विंग), 50.17 करोड़ रुपए लागत से निर्मित वाराणसी गाजीपुर (आशापुर आरओबी ) मार्ग पर आरओबी 3 लेन के निर्माण कार्य तथा 19.55 करोड़ रुपए से निर्मित गोदौलिया मल्टी लेवल दो पहिया पार्किंग की पूर्ण हो चुके विकास परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया।

19.55 करोड़ रुपए लागत से निर्मित मल्टी लेवल टू व्हीलर पार्किंग गोदौलिया के इस 4 मंजिले सेमी ऑटोमेटिक पार्किंग में 375 दो पहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे। ग्राउंड फ्लोर पर 33 दुकानें भी बनी है। पर्यटन सुविधा केंद्र भी यहां मौजूद होगा। पेयजल व शौचालय की सुविधा भी यहां है। अप्रैल 2019 में इस पार्किंग स्थल का निर्माण कार्य शुरू होकर गत 30 जून को पूरा हो चुका है। इस पार्किंग से गोदौलिया, दशाश्वमेध और काशी विश्वनाथ धाम जाने वाले सैलानियों को सहूलियत हो जाएगी।

वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा “कल्चरल अपलिफ्टमेंट थ्रू ऑडियो विजुअल आईटी सलूशन” परियोजना का भी काम किया जा रहा है जिसके तहत काशीवासियों एवं पर्यटकों को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं गंगा आरती के महात्म को दर्शाने हेतु मंदिर अनुष्ठानों एवं गंगा आरती का लाइव प्रसारण शहर पर छह स्थानों पर एलईडी स्क्रीन द्वारा कराया जाएगा। यह छह स्थान मुख्यतः राजघाट, अस्सी घाट, राजेंद्र प्रसाद घाट, दशाश्वमेध घाट, कैंट स्टेशन एवं गोदौलिया मल्टी लेवल पार्किंग है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किए और श्री काशी विश्वनाथ धाम के निर्माण कार्य के प्रगति की स्थलीय निरीक्षण एवं मौके पर मौजूद अधिकारियों के साथ समीक्षा कर निर्धारित समय सीमा के अंदर कॉरिडोर के निर्माण कार्य को प्रत्येक दशा में पूरा कराए जाने का निर्देश दिया।

पांडेयपुर स्थित पं0 दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय परिसर में 18.94 करोड़ रुपए धनराशि लागत से निर्मित 50 बेड महिला चिकित्सालय (एमसीएच विंग) के निर्माण से वरुणापार क्षेत्र (शहरी एवं ग्रामीण) क्षेत्रों में निवास करने वाले परिवारों को आईसीयू, एसएनसीयू, आधुनिक ऑपरेशन थिएटर, लेबर रूम के साथ-साथ प्रत्येक बेड पर ऑक्सीजन गैस पाइप लाइन, जांच हेतु आधुनिक लैब, एक्सरे व अल्ट्रासाउंड की सुविधा उपलब्ध होगी। इस चिकित्सालय की स्थापना से शहरी क्षेत्र के वरुणापार की अतिरिक्त ग्राम स्तर से संदर्भित जटिल प्रसव एवं शिशुओं के स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार सहित टीकाकरण की सेवाएं भी प्रदान की जाएंगी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close