Main Slideजीवनशैलीस्वास्थ्य

ज्यादा चाय पीने से स्वास्थ पर पड़ सकता है बुरा असर, पढ़िए-

नई दिल्ली: भारत में ज्यादातर लोगों की आदत सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीने की होती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि लोग सिर्फ सुबह के समय ही चाय पीते हैं, बल्कि ज्यादातर समय लोग चाय का सेवन करते हैं। सुबह नाश्ते के समय, दफ्तर में काम के वक्त, थकावट होने पर, सिरदर्द होने पर, घर पर मेहमान आने पर, रात को सोने से पहले आदि कई मौकों पर लोग चाय का सेवन करते हैं। वहीं, कई लोग तो चाय का सेवन अत्याधिक मात्रा में करते हैं, लेकिन शायद वे ये भूल जाते हैं कि चाय का ज्यादा सेवन करना हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान भी दे सकता है। अगर आप भी चाय का काफी सेवन करते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

घबराहट और चिंता बढ़ सकती है
खासतौर पर दूध वाली चाय में टैनिन मौजूद होता है, जिसकी वजह से इसे पीने से घबराहट हो सकती है। यही नहीं, चाय पीने से तनाव और चिंता भी बढ़ सकती है। जब हम ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करते हैं, तो इसमें मौजूद कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा हमारे शरीर में जाती है। इसकी वजह से दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए चाय का कम सेवन करना ही बेहतर माना जाता है।

गर्भावस्था में सही नहीं
गर्भवती महिला अगर चाय का सेवन ज्यादा मात्रा में करती है, तो ये मां ही नहीं बल्कि बच्चे के लिए भी हानिकारक हो सकता है। चाय में कैफीन होने की वजह से ये मां और बच्चे के लिए सही नहीं होता है। अगर आप चाय पीना चाहते हैं तो हर्बल चाय या जिसमें कैफीन न हो, इस तरह की चाय का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अनिद्रा
चाय का सेवन एक मात्रा तक करना सही है, लेकिन कुछ लोग इसका सेवन काफी ज्यादा मात्रा में करते हैं। ऐसे में जब चाय का काफी ज्यादा सेवन किया जाता है, तो इससे नींद बाधित होती है जिसे हम अनिद्रा के नाम से जानते हैं। चाय में कैफीन मौजूद होता है, जो नींद आने में बाधा उत्पन्न करती है। इसलिए चाय का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए।

एसिडिटी
जब ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन किया जाता है, तो इससे व्यक्ति को एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है। चाय में मौजूद कैफीन पेट में एसिड के गठन को बढ़ा देती है, इसकी वजह से पेट में एसिडीटी होने लगती है। इसके अलावा ये सूजन और बेचैनी भी बढ़ा देती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close