प्रदेश

गोरखपुर: सीएम योगी ने 85 करोड़ की लागत से तैयार तरकुलानी रेग्युलेटर प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राप्ती नदी के मालौनी बांध पर बनाए गए तरकुलानी रेगुलेटर के पास के पंपिंग स्टेशन का लोकार्पण किया। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि 2009 में संसदीय क्षेत्र गोरखपुर में प्रवास के दौरान मुझसे लोगों की मांग थी कि तरकुलानी रेग्युलेटर बन जाए। 50,000 परिवारों के लिए यह बहुत आवश्यक है। तब से हमने यह प्रयास प्रारंभ किया ताकि लोगों को बाढ़, जनधन की हानि और बीमारियों से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि तरकुलानी रेग्युलेटर आज से काम करना प्रारंभ कर देगा। इसकी क्षमता इतनी है कि अगर रामगढ़ ताल के पानी को बाहर करना होगा तो यह अधिकतम 1 घंटे में पूरे ताल के पानी को उड़ेल कर फेंक देगा। यह तरकुलानी रेग्युलेटर केवल पंपिंग स्टेशन नहीं है, बल्कि इंसेफेलाइटिस व मस्तिष्क ज्वर जैसी बीमारियों की रोकथाम का एक माध्यम भी बनेगा। पंपिंग स्टेशन के प्रारंभ होने से जल जमाव की समस्या दूर होगी और खेती-बाड़ी भी बचेगी।

सीएम योगी ने कहा कि हम लोग एक-एक घर तक शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का कार्य कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि दिसंबर तक प्रदेश में 50 हजार राजस्व गांवों तक पेयजल की व्यवस्था को स्वीकृति देकर कार्य प्रारंभ कर दिया जाए, जिससे हर घर नल की योजना को साकार किया जा सके। ₹85 करोड़ की लागत से तैयार तरकुलानी रेग्युलेटर आज समर्पित किया जा रहा है। आज जिन परियोजनाओं को लोकार्पित किया जा रहा है उसमें 10 सड़क परियोजनाएं भी हैं। साथ ही चौरी-चौरा क्षेत्र में दो उपरिगामी सेतु का लोकार्पण भी किया जा रहा है। इस क्षेत्र में विद्यालयों के निर्माण का भी कार्य किया गया है, आज उसका भी लोकार्पण संपन्न हो रहा है। यह लोकार्पण कार्यक्रम केवल एक औपचारिकता मात्र नहीं है, बल्कि हर एक व्यक्ति के जीवन में खुशहाली लाने का माध्यम है।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर में फर्टिलाइजर कारखाना अक्टूबर तक तैयार हो जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कर कमलों से इस कारखाने के उद्घाटन संपन्न होगा। कारखाने से किसानों को खाद मिलेगी। नौजवानों को नौकरियां मिलेंगी, रोजगार की सुविधाएं उत्पन्न होंगी।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close