Main Slideप्रदेश

कोरोना के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार का लाभ दिलाया जाए: योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। योगी ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति नियंत्रण में है। संक्रमण दर न्यूनतम है। प्रतिदिन ढाई लाख से अधिक कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 01 फीसदी से भी कम हो चुकी है। अब तक 16 लाख 81 हजार 208 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि बीते 24 घंटे में प्रदेश में 02 लाख 70 हजार 723 कोविड टेस्ट किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इसी अवधि में संक्रमण के 133 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 228 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 83 लाख 82 हजार से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। कोविड महामारी की नियंत्रित होती स्थिति के दृष्टिगत आगामी सोमवार, 05 जुलाई से मल्टीप्लेक्स सिनेमाहॉल, जिम और स्पोर्ट स्टेडियम को कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के साथ संचालन की अनुमति दी जाए। कोविड के कारण सिनेमाहॉल संचालकों के व्यवसाय पर असर पड़ा है। यहां मौजूद अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से लोग बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, बॉडी फैट, हाइड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयासों के क्रम में गांवों, छोटे कस्बों और महानगरीय क्षेत्रों में ‘हेल्थ ATM’ की स्थापना पर विचार किया जाए। प्रदेशवासियों को बहुत जल्द पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उपहार मिलने जा रहा है। जुलाई, 2018 में इसकी आधारशिला रखी गई थी और अब निर्माण की प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो गई है। सीएम योगी ने कहा कि एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक क्लस्टर के विकास की कार्ययोजना भी तैयार की जाए। कोविड के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार का लाभ दिलाया जाए। शहरों तथा गांवों में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालयों के संचालन की जिम्मेदारी स्थानीय महिलाओं को ही सौंपी जाए।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close