Main Slideजीवनशैली

प्रेग्नेंसी के बाद बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो घटाने के लिए अजमाएं ये 4 तरीके

नई दिल्ली: एक माँ 9 महीने तक अपने बच्चे को अपनी कोख में रखती है। इस दौरान मां को कई तकलीफें भी झेलनी पड़ती है। गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव भी होते हैं जिसमें से एक है वजन बढ़ने लगता है और ये बढ़ता वजन आगे चलकर कई तरह की बीमारियों को जन्म देने का काम भी करता है। ऐसे में इस वजन को कम करना बेहद जरूरी हो जाता है। वहीं, बच्चे को जन्म देने के बाद मां की कई जिम्मेदारियां बढ़ जाती है, जिसकी वजह से वो अपने पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाती है। ऐसे में हम आपको कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके वजन को कम करे में मदद कर सकते हैं।

अजवाइन का पानी
महिलाएं अपने बढ़ते वजन को कम करने के लिए अजवाइन के पानी का इस्तेमाल कर सकती है। आपको करना ये है कि एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर इसे उबाल लें। वहीं, जब ये ठंडा हो जाए तो इसका सेवन करे। सुबह खाली पेट और रात को खाना खाने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपको वजन घटाने में लाभ मिल सकता है।

दूध और जायफल
दूध और जायफल भी आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आपको करना ये है कि पीने लायक दूध को गुनगुना करें और इसमें एक चौथाई जायफल पाउडर डालें और फिर रात को सोते समय इसका सेवन करें। दूध और जायफल आपका वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

दालचीनी और लौंग
पेट की चर्बी को कम करने में दालचीनी और लौंग आपकी मदद कर सकते हैं। आपको करना ये है कि एक गिलास पानी में 2-3 लौंग और दालचीनी का एक टुकड़ा डाल लें। फिर इसे उबालें और गुनगुना होने पर इसका सेवन करे। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है।

ग्रीन टी
वजन कम करने में ग्रीन टी काफी मदद कर सकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। अगर आप चाय का सेवन करते हैं, तो आपको इसकी जगह पर ग्रीन टी पीनी चाहिए। ये आपका तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकती है। ग्रीन टी में बिना शुगर मिलाए इसका सेवन आप कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close