Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

कनाडा में गर्मी से बेहाल हैं लोग, 50 डिग्री के करीब पहुंचा पारा, 134 लोगों की मौत

नई दिल्ली: कनाडा के आसामान में बने हीट डोम के कारण गर्मी ने 10000 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में तो पारा 49.44 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया है। अत्याधिक गर्मी के कारण एक दिन में ही 230 लोगों की मौत हो गई है। ब्रिटिश कोलंबिया के प्रीमियर जॉन होर्गन ने मौत की पुष्टि करते हुए कहा कि उनके राज्य में तापमान के चरम तक पहुंचने के कारण 230 लोगों की मौत हुई है।

इस रविवार से पहले कनाडा में कभी भी तापमान 113 डिग्री फारेनहाइट यानी 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं गया था। तापमान का यह रिकॉर्ड साल 1937 में बना था। लेकिन इस बार 10 हजार साल में एक बार बनने वाले हीट डोम के कारण तापमान 49 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। अधिकारियों का कहना है कि अकेले वैंकूवर में गर्मी के कारण 65 लोगों की मौत हुई है।

कनाडा की मौसम सेवा ने कहा कि इस अत्यधिक गर्मी को शब्दों का वर्णन नहीं कर सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि ब्रिटिश कोलंबिया का रिकॉर्ड अब लास वेगास में दर्ज किए गए अबतक के सबसे उच्चतम तापमान से भी अधिक है। यह हीटवेव कनाडा से लेकर अमेरिका तक फैली हुई है। अमेरिका के वाशिंगटन और ओरेगन में भी रिकॉर्ड तापमान का अनुभव किया जा रहा है।

कनाडा में पिछले 10 हजार साल में पहला मौका है, जब हीट डोम ने गर्मी बढ़ाकर तबाही मचाई है। इसके कारण गर्मी वायुमंडल में अधिक फैलती है और दबाव और हवा के पैटर्न को प्रभावित करती है। गर्म हवा का यह ढेर उच्च दबाव वाले क्षेत्र में फंस जाता है। इससे आसपास की हवा और भी ज्यादा गर्म होती है। यह बाहरी हवा को अंदर नहीं आने देता है और अंदर की हवा को गर्म बनाए रखता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close