Main Slideप्रदेश

यूपी में कोरोना के 165 नए मामले, 24 घंटों में किए गए 2,57,818 टेस्ट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन, लखनऊ में कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक नागरिक को त्वरित और गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने हेतु टीम-9 के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोविड रिकवरी दर 98.5 फीसदी है, जबकि बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 0.06% फीसदी पाई गई। प्रदेश में अब तक 5,78,44,027 टेस्ट हो चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। वर्तमान में 2,796 एक्टिव मरीज उपचाराधीन हैं। प्रदेश में कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 16,80,720 हो गई है। विगत 24 घंटों में प्रदेश में 2,57,818 कोविड टेस्ट किए गए।

इसी अवधि में संक्रमण के 165 नए मामले आए हैं, जबकि 292 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। 1,810 लोग होम आइसोलेशन में हैं।सीएम योगी ने कहा कि विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप बिना देर किए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। देश के अनेक राज्यों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘डेल्टा+’ से संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, इस बार का वैरिएंट पहले की अपेक्षा कहीं अधिक खतरनाक है। हमें विशेष सतर्कता बरतनी होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को त्वरित और गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा संकल्पित भाव के साथ प्रयास किए जा रहे हैं। विकास खंड स्तर पर सब हेल्थ सेंटर की संख्या और बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। वर्तमान में प्रदेश में 18 हजार से अधिक सब हेल्थ सेंटर संचालित हैं। जुलाई माह में 5,000 नए सब हेल्थ सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया आरम्‍भ की जाएगी। यह लोगों को त्वरित चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध कराने में उपयोगी सिद्ध होंगे। प्रदेश के सभी जनपदों की CHC और PHC में उपकरणों की मरम्मत, क्रियाशीलता, परिसर की रंगाई-पुताई, स्वच्छता और मैन पावर की पर्याप्त उपलब्धता के संबंध में जारी विशेष कार्यवाही और तेज की जाए। इसकी सतत मॉनीटरिंग हो। कोरोना के कारण निराश्रित हुईं महिलाओं के आर्थिक उन्‍नयन के लिए यूपी सरकार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कराएगी। ‘मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’ की तर्ज पर महिला एवं बाल विकास विभाग ऐसी महिलाओं के संबंध में भी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करे।

उन्होंने कहा कि ओल्ड एज होम में निवासरत वृद्धजनों की जरूरतों/समस्याओं का त्वरित संज्ञान लिया जाए। इनके पारिवारिक विवादों का समाधान कराया जाए। इनके स्वास्थ्य की बेहतर ढंग से देखभाल की जानी चाहिए। मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि अब तक 63,362 किसानों से 5,261 हेक्टेयर भूमि क्रय की जा चुकी है। यह भूमि परियोजना की कुल जरूरत की 80 फीसदी है। शेष 1,221 हेक्टेयर भूमि की खरीद प्राथमिकता के साथ की जाएगी। ‘गंगा एक्सप्रेस-वे’ हेतु भूमि के क्रय सहित अन्य सभी आवश्यक प्रक्रियाओं को तेजी से पूरा किया जाए। यह सुखद है कि लोग परियोजना के लिए प्रशासन को प्रसन्नता के साथ भूमि उपलब्ध करा रहे हैं। नदियों के जलस्तर की सतत मॉनिटरिंग की जाए। वर्तमान में लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बाराबंकी सहित 06 जिले अतिवृष्टि से प्रभावित हैं। NDRFHQ, SDRF तथा आपदा प्रबंधन टीमों को 24×7 एक्टिव मोड में रखा जाए।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close