Main Slideप्रदेश

कोरोना के गहन अध्ययन-परीक्षण के लिए प्रदेश में बढ़ाई जा रही जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा: सीएम योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को लोक भवन, लखनऊ में कोविड-19 के संबंध में गठित समितियों के अध्यक्षों के साथ बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कोरोना वायरस के गहन अध्ययन-परीक्षण के लिए प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने कहा कि विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप बिना देर किए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति प्रतिदिन बेहतर होती जा रही है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि देश के अनेक राज्यों में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘डेल्टा+’ से संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस बार का वैरिएंट पहले की अपेक्षा कहीं अधिक खतरनाक है। हमें विशेष सतर्कता बरतनी होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी को अवगत कराया गया कि बीते 24 घंटों में 2,37,783 कोविड-19 टेस्ट किए गए हैं। इसी अवधि में 174 नए केस सामने आए हैं और 254 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं।

सीएम योगी ने कहा कि कोरोना वायरस के गहन अध्ययन-परीक्षण के लिए प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा बढ़ाई जा रही है। विगत दिनों IGIB, नई दिल्ली में कराए गए 550 सैंपल परीक्षण के दौरान किसी में भी कोरोना वायरस के डेल्टा+ वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण सर्वोत्तम सुरक्षा कवर है। प्रदेश में अब तक 03 करोड़ 10 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। 44 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज प्राप्त कर ली हैं। कल क्रियाशील हुए हापुड़, सिद्धार्थ नगर और कुशीनगर के ऑक्सीजन प्लांट के साथ ही अब तक 121 प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। शेष निर्माणाधीन प्लांट के स्थापना की कार्यवाही तेजी से पूरी की जाए। बाढ़ अथवा अतिवृष्टि वाले क्षेत्रों पर सतत नजर रखी जाए। प्रभावित परिवारों को त्वरित सहायता उपलब्ध कराई जाए।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close