Main Slideअन्तर्राष्ट्रीय

भीषण गर्मी से बेहाल हुआ पश्चिमी अमेरिका, बढ़ी AC की बिक्री तो बनाए गए अस्‍थायी कूलिंग सेंटर

नई दिल्ली: अमेरिका में इन दिनों बेतहाशा गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो रखा है। आलम ये है कि कुछ जगहों पर तापमान में रिकॉर्ड तेजी देखी गई है। ओरेगॉन में शनिवार को गर्मी ने पिछले सभी रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त कर दिए। इसने इस मामले में न्‍यूयॉर्क को भी पीछे छोड़ दिया। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि पेसेफिक नॉर्थवेस्‍ट कम्‍यूनिटी को सबसे गर्म दिनों का सामना करना पड़ सकता है। हीट वेव की वजह से यहां पर लोग अब छटपटाने लगे हैं। यहां के बाजारों में पोर्टेबल एसी और पंखों की बिक्री बढ़ गई है। अस्‍पतालों ने आउटडोर वैक्‍सीन सेंटर फिलहाल बंद कर दिए हैं। बेसबॉल टीम ने अपने सप्‍ताहांत खेलों को भी फिलहार स्‍थगित कर दिया है। देश के पश्चिमी राज्‍यों के अधिकतर में एक्‍सेस हीट वेव की चेतावनी भी दी गई है।

नेशनल वेदर सर्विर्स के मुताबिक पोर्टलैंड में शनिवार दोपहर का तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस (108 डिग्री फॉरेनहाइट) रिकॉर्ड किया गया है। इससे पहले यहां पर 1965 और 1981 में तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस (107 डिग्री फॉरेनहाइट) तक गया था। अमेरिका का केवल पोर्टलैंड ही इन दिनों गर्मी से बेहाल नहीं है बल्कि सीएटल भी इसी तरह से तप रहा है। यहां पर शनिवार का तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अब तक के इतिहास में जून का ये सबसे गर्म दिन रहा है। यहां के इतिहास में ऐसा चौथी बार देखने को मिला है जब लोगों को इतनी गर्मी झेलनी पड़ रही है।

मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को इससे कहीं अधिक गर्मी पड़ने की आशंका जताई है। इसका सीधा सा अर्थ है कि पारा दो दिनों में कोई और रिकॉर्ड भी बना सकता है। यहां पर वर्ष 2009 में सबसे अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया था। पूर्वी वाशिंगटन से लेकर पोर्टलैंड और दक्षिणी ऑरेगॉन तक लोग इसी तरह से गर्मी से झुलस रहे हैं। ऑरेगॉन में तो अभी आगे भी गर्मी का रिकॉर्ड टूटने की संभावना बनी हुई है। देश के दूसरे शहरों में भी तापमान सामान्‍य से अधिक ही रिकॉर्ड किया जा रहा है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close
Close